ग्वालियर l उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर शहर के वार्ड 64 की पिछड़ी बस्ती हीरा नगर के 650 से अधिक घरों में अब अच्छे प्रेसर के साथ नल से पानी पहुँचेगा। सरकार ने हीरानगर की पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए नई पाइप लाइन बिछावाई हैं। श्री कुशवाह ने हीरानगर की विभिन्न गलियों में 2 करोड़ 57 लाख रूपए की लागत से बिछाई गई पेयजल पाइप लाइन का शनिवार को लोकार्पण किया। उन्होंने इस पाइप लाइन सहित वार्ड 61 व 64 में इसी दिन लगभग 5 करोड़ 74 लाख रूपए लागत के विकास कार्यो का भूमि पूजन व लोकार्पण किया। 

शहर के वार्ड 61 के अंतर्गत मोहनपुर व वार्ड 62 के हीरानगर में आयोजित हुए विकास कार्यो के भूमि पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि शहर में शामिल हुए नए वार्डो के सुनियोजित विकास के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध हैं। सरकार द्वारा इन वार्डो की बस्तियों के विकास के लिए लगातार धन राशि उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा सरकार ने विकास कार्यो के साथ-साथ मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान जैसे कार्यक्रमों के जरिए आम आदमी को घर-घर जा कर सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया है। इसी तरह महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना जैसी क्रांतिकारी योजना शुरू की हैं। 

इन कार्यो का किया भूमि पूजन एवं लोकार्पण

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने वार्ड 61 के अंतर्गत मोहनपुर में लगभग 2 करोड़ 61 लाख रूपए लागत के विकास कार्यो का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें 1 करोड़ 82 लाख रूपए लागत की नल जल योजना, लगभग 7 लाख रूपए लागत की नाली सहित सीसी रोड़ व 6 लाख 26 हजार लागत से होने जा रहे नवीन आँगनवाडी भवन निर्माण का भूमि पूजन और 6 लाख 56 हजार रूपए की लागत से बनकर तैयार हुई सीसी रोड़ शामिल है। इसी तरह उन्होंने वार्ड 64 के अंतर्गत हीरापुर में 2 करोड़ 57 लाख रूपए लागत की पेयजल लाइन का लोकार्पण व 1 करोड़ से अधिक लागत से एबी रोड़ से द्वारिकापुरी तक बनने जा रही सीसी रोड़ का भूमि पूजन किया। 

युवाओं को कम्प्यूटर शिक्षा के साथ प्रमाण पत्र भी 

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने इस अवसर पर कहा कि ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र प्रदेश का इकलौता विधानसभा क्षेत्र है, जहाँ के युवाओं को प्रमाण पत्र सहित कम्प्यूटर शिक्षा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अलग से धनराशि उपलब्ध कराई है। इस कम्प्यूटर प्रमाण पत्र से युवाओं को नौकरी मिलने में मदद मिलेगी।