नई दिल्ली । कांग्रेस ने मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर 9 सवाल पूछे हैं। इसके लिए पार्टी ने 9 साल, 9 सवाल नाम से एक डॉक्यूमेंट जारी किया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी जी ने ये 9 सवाल भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उठाए। लेकिन आज तक कोई जवाब नहीं मिला। अब समय आ गया है कि प्रधानमंत्री इन पर चुप्पी तोड़ें।
कांग्रेस ने पहला सवाल किया है कि ऐसा क्यों है कि भारत में महंगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है? अमीर और अमीर, गरीब और गरीब क्यों हो गए हैं? आर्थिक असमानता बढऩे के बावजूद पीएम मोदी के दोस्तों को सार्वजनिक संपत्ति क्यों बेची जा रही है? दूसरा सवाल है ऐसा क्यों है कि तीन काले कृषि कानूनों को रद्द करते समय किसानों से किए गए समझौतों का सम्मान नहीं किया गया? एमएसपी की कानूनी गारंटी क्यों नहीं दी गई? पिछले 9 सालों में किसानों की आय दोगुनी क्यों नहीं हुई? तीसरा सवाल है कि आप अपने दोस्त अडाणी को फायदा पहुंचाने के लिए एलआईसी और एसबीआई में लोगों की कमाई को जोखिम में क्यों डाल रहे हैं? आप चोरों को भागने क्यों दे रहे हो? आप भाजपा शासित राज्यों में बड़े पैमाने पर हो रहे भ्रष्टाचार पर चुप क्यों हैं। चौथा सवाल है कि ऐसा क्यों है कि चीन को लाल आंख दिखाने की बात करने वाले प्रधानमंत्री ने उसे 2020 में क्लीन चिट दे दी, जबकि वह आज भी हमारी जमीन पर कब्जा करके बैठा है? 
पांचवां सवाल यह है कि ऐसा क्यों है कि चुनावी फायदे के लिए जानबूझकर बंटवारे की राजनीति को हवा दी जा रही है और समाज में डर का माहौल बनाया जा रहा है? छठा सवाल है कि ऐसा क्यों है कि आपकी सरकार सामाजिक न्याय की नींव को व्यवस्थित रूप से नष्ट कर रही है? आप जाति आधारित जनगणना की मांग को नजर अंदाज क्यों कर रहे हैं? सातवां सवाल है कि आपने पिछले 9 सालों में हमारे संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर क्यों किया? आप विपक्षी दलों और नेताओं से बदले की राजनीति क्यों कर रहे हैं? आप लोगों की चुनी गई सरकारों को गिराने के लिए खुलेआम पैसों की पावर का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं? आठवां सवाल है कि ऐसा क्यों है कि बजट में कटौती करके मनरेगा जैसी जन कल्याण की योजनाओं को कमजोर किया गया? गरीब, आदिवासी और जरूरतमंदों के सपनों को क्यों कुचला जा रहा है? 9वां सवाल है कि ऐसा क्यों है कि कोरोना के कारण 40 लाख से ज्यादा लोगों की मौत के बावजूद, मोदी सरकार ने उनके परिवारों को मुआवजा देने से इनकार कर दिया? आपने अचानक ऐसा लॉकडाउन क्यों लगा दिया जिसने लाखों कर्मचारियों को घर लौटने पर मजबूर कर दिया और उन्हें कोई मदद भी नहीं दी?