वैसे तो हर पर्व अपने आप में खास होता है लेकिन बैसाखी बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है ये पर्व ईश्वर को धन्यवाद करने का त्योहार माना जाता है। जो कि हर साल वैशाख मास में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस बार बैसाखी का त्योहार 14 अप्रैल को पड़ रहा है। इसी दिन स सिख समुदाय का नववर्ष भी आरंभ माना जाता है। इस दिन लोग पूजा पाठ करते है एक दूसरें को इस पर्व की शुभकामनाएं देकर बैसाखी को उल्लास के साथ मनाते है। मान्यता है कि इस खास दिन पर अगर कुछ उपायों को किया जाए तो हर मनोकामना पूरी हो जाती है साथ ही साथ खुशियों से सदा घर भरा रहता है। तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे है।

 

बैसाखी में करें ये उपाय-
बैसाखी के त्योहार को बेहद ही खास माना जाता है। ऐसे में इस दिन अगर गरीबों और जरूरतमंदों को गेहूं का दान किया जाए तो इसस मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है साथ ही साथ आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। इसके अलावा आप इस शुभ दिन पर आटे का दीपक बनाकर उसमें गेहूं के कुछ दाने डालकर घी का दीपक जलाएंं और इसे घर की ईशान कोण में रख दें।

मान्यता है कि ऐसा करने से सुख समृद्धि में वृद्धि होती है। इसके अलावा अगर कोई आर्थिक संकट से जूझ रहा है और कर्ज का बोझ भी सिर पर बढ़ता जा रहा है तो ऐसे में आप बैसाखी पर चावल की खीर बनाकर गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें मान्यता है कि इस उपाय से आपको गरीबों की दुआ मिलेगी। जो घर परिवार में सदा सुख समृद्धि और धन बनाएं रखेगी।