भोपाल । मध्य प्रदेश में बिजली चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है, इसलिए कंपनी ने बिजली चोरों को पकड़ने के लिए एक नया तरीका निकाला है। बिजली चोरी को रोकना कंपनियों के लिए मुश्किल होता जा रहा है। इस वजह से अब बिजली कंपनी आम लोगों से सहयोग मांगने की कवायद शुरू की है। अब बिजली चोरों की सूचना देने पर इनाम मिलेगा। जो बिजली चोरी करने वालों की सूचना देगा, कंपनी उसे इनाम देगी। राज्य में बिजली चोरी को रोकने के लिए कंपनियां अभियान चला रही हैं, मगर इनका ज्यादा असर नहीं पड़ रहा। इन अभियानों को अपेक्षा के अनुरूप सफलता नहीं मिल रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए यह नई पहल की गई है।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली चोरी की रोकथाम के लिए इनाम योजना घोषित की है। अवैध उपयोग की सूचना देने पर निर्धारित शर्तों के अधीन इनाम देने का प्रावधान है। सूचना के आधार पर राशि वसूली होने पर सूचना देने वाले को 10 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा। इस राशि की अधिकतम सीमा नहीं है।
बिजली के अवैध उपयोग और चोरी के संबंध में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्यालय, क्षेत्रीय मुख्यालय और क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को लिखित या फोन पर सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले की जानकारी गोपनीय रखने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की होगी। कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी को सूचनाकर्ता नहीं माना जाएगा। सूचना देने वाले को प्रोत्साहन राशि का भुगतान कंपनी मुख्यालय से किया जाएगा। प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी। प्रकरण बनाने और राशि वसूली करने वाले विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी ढाई प्रतिशत राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी।
कंपनी मुख्यालय में इस योजना के क्रियान्वयन के लिए विजिलेंस सेल गठित किया गया है। इस विजिलेंस सेल को भी सूचना भेजी जा सकती है। विजिलेंस सेल का पता विजिलेंस सेल, कार्यालय प्रबंध संचालक, मप्रमक्षेविविकंलि, गोविन्दपुरा भोपाल। इसके अलावा कॉल सेन्टर के नंबर 1912 पर भी सूचना देने का विकल्प है।