विदिशा l मैं सिराज का खान 9009146786 ग्राम कर्राखेड़ी विकासखण्ड सिरोंज जिला विदिषा म.प्र. का निवासी हूँ। पहले मैं साधारण कृषि करता था जिसमें गेहूँ का उत्पादन कम मिल पाता था और उत्पादन क्षमता भी कम थी।

            इसके बाद मेने आत्मा परियोजना के अधिकारी श्री दिनेष कुमार अहिरवारके संपर्क में आया और उन्होने हमारे ग्राम मेंं कृषक खेत पाठषालाओं में प्रषिक्षण के माध्यम से हम कृषकों को रबी फसलों की कृषि कार्य माला के अंतर्गत गेहूँ फसल की नवीनतम उन्न्त किस्म की जानकारी दी इसके बाद कृषिविभाग के माध्यम से मुझे गेहूँकी उन्नत किस्म एच.आई.8759 (पूसा-तेजस) का बीज प्रदर्षन में वर्ष 2019-20 (रबी) में प्राप्त किया। इसमें इस दौरान विभागीय अधिकारिओं के संपर्क में रह कर मेने 100 किलोग्राम बीज प्रति हेक्टेयर वुआई की और समय-समय पर मार्गदर्षन प्राप्त किया जिसमें (खेत की तैयारी बीजसिंचाईरोगकीटउर्वरक एवं प्रबंधन तकनीकों आदि) कुल लागत रू. 22600 प्रति हेक्टेयर और कुल आय रू. 119700 और शुद्ध आय रू. 97100 प्राप्त हुई।

 

            कृषक खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन का कार्य भी करते हैं। इस हेतु आत्मा परियोजना से नवाचार के लिए मुर्गी के कड़कनाथ नस्ल से चूजे प्रदाय किये गये जिससे उनके पालन पोषण में कम लागत में उनकी देखरेख की और रू. 35000-40000 वार्षिक आय प्राप्त करते हैं। और ग्राम के अन्य किसानों को भी प्रेरित कर रहा हूँ इसके लिए मैं आत्मा परियोजना और अधिकारियों को धन्यवाद करता हूँ।