नई दिल्ली । पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है ‎कि भारत आज विश्व के फास्टेस्ट ग्रो‎विंग ‎फिनटेक मार्केट में शा‎मिल है। यह सब जीआईएफटी और आईएफएसी का नतीजा है। पीएम मोदी शनिवार को सुबह साढ़े 10 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से फिनटेक से जुड़े हुए ग्लोबल थॉट लीडरशिप प्लेटफॉर्म-इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित कर रहे थे। 
इन्फिनिटी फोरम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‎कि  ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि भारत ग्लोबल साउथ को नेतृत्व देने के लिए मजबूत स्थिति में है। कुछ हफ्ते पहले वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने कहा था कि भारत में लालफीताशाही कम हुई है और निवेश के लिए बेहतर माहौल है।’ पीएम मोदी ने कहा ‎कि भारत आज विश्व के फास्टेस्ट ग्रो‎विंग ‎फिनटेक मार्केट में से एक है। ‎फिनटेक में भारत की ताकत जीआईएफटी आईएफएससी के विजन से जुड़ी हुई हैं, जिसके कारण ये स्थान ‎फिनटेक का एक उभरता हुआ केंद्र बन रहा है। 
पीएम मोदी ने कहा कि क्लाइमेट चेंज आज विश्व के सामने खड़ी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। हालां‎कि विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के कारण भारत भी इन चिंताओं को लेकर सचेत है। पीएम मोदी ने कहा ‎कि आज भारत की ग्रोथ स्टोरी ने दुनिया को दिखाया है कि जब पॉलिसी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए, जब गुड गवर्नेंस के लिए पूरी ताकत लगाई जाए, जब देश और देशवासियों का हित ही आर्थिक नीतियों का एकमात्र आधार हो, तो क्या नतीजे मिलते हैं, भारतीय व्यवस्था ने इस ‎फिस्केल इयर के 6 महीने में ही 7.7 प्र‎तिशत की दर से प्रगति की है।’ 
गौरतलब है ‎कि इन्फिनिटी फोरम का दूसरा संस्करण वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के पूर्ववर्ती कार्यक्रम के रूप में आयो‎जित हुआ जो भारत सरकार के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण और गिफ्ट सिटी द्वारा संयुक्त रूप से संपन्न किया गया। दरअसल यह फोरम एक ऐसा मंच है कि जहां दुनिया भर से प्रगतिशील विचार, गंभीर समस्याएं, नई टेक्नोलॉजी की तलाश की जाती हैं, उनपर चर्चा की जाती है और समाधानों व अवसरों में बदली जाती है।