नई दिल्ली । कांग्रेस आगामी 18 दिसंबर से डोनेट फॉर देश नाम से एक ऑनलाइन क्राउड फंडिंग अभियान शुरू करने जा रही है। यह पहल 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक तिलक स्वराज फंड से प्रेरित है। 
एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने कहा ‎कि आज हम डोनेट फॉर देश नाम से ऑनलाइन क्राउड फंडिंग कार्यक्रम की घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने कहा ‎कि यह पहल 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक तिलक स्वराज फंड से प्रेरित है और इसका उद्देश्य समान संसाधन वितरण और अवसरों से समृद्ध भारत बनाने में हमारी पार्टी को सशक्त बनाना है। वेणुगोपाल ने कहा ‎कि हमारा उद्घाटन अभियान बेहतर भारत के लिए दान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की 138 साल की यात्रा का जश्न मनाता है। 
वेणुगोपाल ने कहा कि इस ऑनलाइन क्राउडफंडिंग के लिए दो चैनल बनाए गए हैं। अभियान आधिकारिक तौर पर 18 दिसंबर को नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा लॉन्च किया जाएगा, साथ ही डोनेट लिंक भी लाइव होगा। उन्होंने कहा ‎कि हम सभी राज्य इकाई प्रमुखों से प्रेस कॉन्फ्रेंस और सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने का आह्वान करते हैं। अभियान मुख्य रूप से 28 दिसंबर, स्थापना दिवस तक ऑनलाइन रहेगा, जिसके बाद स्वयंसेवकों द्वारा घर-घर जाकर दौरा करना, प्रत्येक बूथ में कम से कम दस घरों को लक्षित करना और प्रत्येक घर से कम से कम 138 रुपये का योगदान शामिल है। राज्य-स्तरीय पदाधिकारियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, डीसीसी अध्यक्षों, पीसीसी अध्यक्षों, एआईसीसी पदाधिकारियों को कम से कम 1,380 रुपये का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
वेणुगोपाल ने कहा ‎कि अभियान की प्रभावशीलता के लिए, सभी राज्य अध्यक्षों को पार्टी के शुभचिंतकों और पदाधिकारियों के बीच संभावित दानदाताओं की पहचान करनी चाहिए, जिनका लक्ष्य 1,380 रुपये या 13,800 रुपये का योगदान देना है। यह रणनीतिक दृष्टिकोण बेहतर भारत के लिए हमारे दृष्टिकोण की सफलता सुनिश्चित करेगा। वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि पार्टी 28 दिसंबर को स्थापना दिवस पर नागपुर में एक विशाल रैली करने जा रही है। इसके ‎लिए नागपुर में एक विस्तृत बैठक है और इस मेगा इवेंट में कम से कम 10 लाख कार्यकर्ता भाग लेंगे। पूरे भारत से नेता रैली का हिस्सा होंगे।