दिल्ली l केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मोदी सरकार के बजट पर कहा है कि किसानों के सशक्तिकरण तथा कृषि के आधुनिकीकरण को समर्पित बजट है। वित्त मंत्री जी द्वारा प्रस्तुत बजट कृषि और किसानों के प्रति आदरणीय प्रधानमंत्री मोदीजी की प्रतिबद्धता को प्रस्तुत करता है। किसानों को दीर्घकालिक लाभ देने तथा देश की कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और केमिकल फ्री बनाने के लिए इस बजट में कई कदम उठाए गए हैं। सरकार ने देशभर के 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

चौहान ने कहा कि विकसित भारत के लिए सरकार की पहली प्राथमिकता कृषि में उत्पादकता तथा अनुकूलनीयता है। फसलों के उत्पादन, भंडारण और विपणन को मजबूत बनाना हमारा संकल्प है। खेती के विविधीकरण तथा जलवायु के अनुकूल किस्मों के विकास पर जोर देने के लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं। जिसके अंतर्गत कृषि की 32 तथा बागवानी फसलों की 109 नई किस्में जारी की जाएंगी।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बजट में दलहन तथा तिलहन के लिए आत्मनिर्भरता के लिए रोडमैप तैयार किया गया है। 400 जिलों में फसलों का डिजिटल सर्वेक्षण के साथ ही 5 राज्यों में जन समर्थ आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके अलावा FPO, सहकारी समितियों और स्टार्ट-अप्स को बढ़ावा देंगे। केंद्र सरकार की प्राथमिकता किसान का कल्याण तथा कृषि का विकास है।