5 प्रदेशों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले बुधवार 6 दिसंबर को विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल ज्यादातर दलों के नेताओं की मीटिंग हुई।

ये मीटिंग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नई दिल्ली स्थित आवास में हुई। उन्होंने नेताओं को डिनर पर बुलाया था। मीटिंग शाम 07:00 बजे शुरू हुई थी और करीब एक घंटे तक चली।

मीटिंग में 17 दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। इसमें ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना का कोई नेता शामिल नहीं हुआ। मीडिया की माने तो गठबंधन की मीटिंग तीसरे हफ्ते में होगी, जिसमें विपक्षी दलों के कुछ मुख्यमंत्रियों समेत शीर्ष नेता भी शामिल होंगे। मीटिंग में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए संसद में कोऑर्डिनेशन में सुधार के कदमों पर चर्चा हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि जल्द ही गठबंधन के शीर्ष नेताओं की मीटिंग होगी और यह मीटिंग ऐसे समय में हुई जब संसद का शीतकालीन सत्र जारी है।

कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे ने मीटिंग के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा, लोकसभा राज्यसभा के समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं की एक संसदीय रणनीति मीटिंग 10, राजाजी मार्ग पर आयोजित की गई। हम सरकार को जवाबदेह बनाने के लिए सत्र के बाकी हिस्से में लोगों के मुद्दों को संसद में उठाएंगे। सभी दलों के नेताओं के परामर्श से जल्द ही इंडिया दलों की मीटिंग की तारीख तय की जाएगी। जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया!