शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथVastu Tips For The Dining Table: भारतीय परम्परा में वास्तु शास्त्र का एक विशेष स्थान है। वास्तु की मदद से हमें दिशाओं का ज्ञान होता है। घर की सजावट के साथ-साथ अगर इसका ध्यान रखा जाए तो जीवन में चार चांद लग जाते हैं और पारिवारिक माहौल हमेशा खुशनुमा रहता है।

आज इस आर्टिकल में बात करेंगे डाइनिंग टेबल से जुड़े वास्तु के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग टेबल के ऊपर कुछ चीजें रखने की मनाही होती है लेकिन बहुत कम व्यक्तियों को इसका ज्ञान होता है। जिस वजह से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है। तो चलिए जानते हैं, डाइनिंग टेबल पर कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए-

 Don't keep these things न रखें ये चीजें Medicine मेडिसिन: डाइनिंग टेबल घर की ऐसी जगह है जिसके ऊपर खाने की चीजें रखी होती हैं। वास्तु के अनुसार कहा जाता है कि जिस जगह खान-पान का समान रखा हो वहां पर किसी भी तरह की दवाई नहीं रखनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। Spoon चम्मच: चम्मच और चाकू जैसी चीजें आमतौर पर डाइनिंग टेबल पर राखी होती हैं। इनको रखते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नुकीली चम्मचों और चाकू का मुख हमेशा नीचे की तरफ हो। Garnished Fruits सजावट वाले फल: टेबल को सजाने के लिए कई लोग सजावटी फल रखते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार ये बहुत अशुभ होता है। इसकी जगह ताजे फल रखने चाहिए जो घर की सकारात्मकता बढ़ाने में काम करते हैं।

 Perfect place to place the dining table डाइनिंग टेबल रखने की सही जगह: घर के डाइनिंग टेबल को उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। वहीं इसी के साथ आपको बता दें कि इसे पश्चिम दिशा में रखने से परहेज करना चाहिए। Do not keep dried flowers न रखें सूखे हुए फूल: सजावट के लिए अगर फूल रखते हैं तो इन्हें टाइम के साथ बदलते रहें। मुरझाए हुए फूल रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है। Do not keep too similar न रखें ज्यादा सामान: वास्तु शास्त्र के अनुसार डाइनिंग टेबल के ऊपर ज्यादा सामान नहीं रखना चाहिए। कोशिश करें लिमिटेड सामान रखें।