टीकमगढ़ एवं निवाड़ी के उप संचालक कृषि अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि विभाग में संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ लेने के लिए शासन के नवीन दिशा-निर्देशांे के अनुसार कृषकांे को अब ऑनलाईन पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। समस्त किसान विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ लेने के लिये एम किसान एप  ¼MP KISAN APP)  पर ऑनलाईन पंजीयन कर सकते है।
कृषि विभाग में संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का पंजीयन पोर्टल/मोबाईल एप पर द्वारा मोबाईल से अथवा कृषक की सहमति से कृषक मित्र/कॉमन सर्विस सेंटर, कृषि विस्तार अधिकारियों, अन्य प्रसार कार्यकर्ताओं आदि से कृषक की प्रोफाईल तैयार की जा सकेगी।
कृषकों को प्रोफाईल पूर्ण करने हेतु आधार नम्बर, भूमि से संबंधित जानकारी (खसरा/जिला, तहसील, ग्राम), समग्र आईडी, कृषक का जाति प्रमाण पत्र (यदि आवेदक अनु जाति/अनु जनजाति का हो), मोबाईल नम्बर, आधार से लिंक नम्बर वाला मोबाईल ओटीपी आधारित वेरीफिकेशन के लिए, किसान के सक्रिय बैंक खाते की जानकारी, विद्युत कनेक्शन होने की स्थिति में आईव्हीआरएस नम्बर, वन अधिकार अंतर्गत भूमि धारक कृषक को एमपी किसान पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करना होगा।