रीवा l माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के 27.74 करोड़ रुपए लागत के नवीन भवन परिसर का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल माध्यम से भवन का लोकार्पण किया। रीवा में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह में जनसम्पर्क एवं पीएचई मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल तथा अन्य अतिथि शामिल हुए। समारोह में मंत्री श्री शुक्ल ने 15 करोड़ रुपए की लागत से परिसर में छात्रावास भवन तथा विश्वविद्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों के आवास निर्माण का भूमिपूजन किया। मंत्री श्री शुक्ल ने 37 लाख रुपए की लागत से जिम एवं अन्य खेल सुविधाओं के निर्माण का भी भूमिपूजन किया।                

इस अवसर पर जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की इच्छाशक्ति तथा विन्ध्य से विशेष लगाव के कारण क्षेत्र को अनेक सौगातें मिली हैं। आज माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय को नवीन भवन का उपहार मिला है। इसके निर्माण के लिए 45 करोड़ रुपए की कार्ययोजना बनाई गई थी। इसे पिछली सरकार ने घटाकर 18 करोड़ कर दिया था। लेकिन पद्भार ग्रहण करते ही मुख्यमंत्री जी ने कुछ ही दिनों में इसके 45 करोड़ रुपए की कार्ययोजना को पुन: मंजूरी दी। उसके प्रथम चरण में आज 27 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए अकादमिक भवन, ऑडिटोरियम, क्लासरूम, लाइब्रोरी, सुसज्जित स्टूडियो, कम्प्यूटर लैब और सामुदायिक रेडियो स्टेशन का लोकार्पण किया गया है। पत्रकारिता विश्वविद्यालय का रीवा परिसर पत्रकारिता का उत्कृष्ट केन्द्र बनेगा।                

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि 2016 में विश्वविद्यालय का रीवा केन्द्र शुरू हुआ था। आज भोपाल से भी अधिक सुंदर परिसर में विश्वविद्यालय का केन्द्र संचालित हो रहा है। इसके विकास के लिए बालक तथा बालिका छात्रावास भवन और कर्मचारियों के आवासीय भवनों का निर्माण 15 करोड़ रुपए की लागत से कराया जाएगा। इसका भी आज भूमिपूजन किया गया है। यह सुसज्जित परिसर कम्प्यूटर तथा पत्रकारिता की शिक्षा का प्रदेश ही नहीं देश का सबसे प्रमुख संस्थान बनेगा। इस परिसर के मूल प्राण यहाँ के विद्यार्थी हैं। विद्यार्थी संस्कारित शिक्षा लेकर यहाँ का नाम रोशन करें। संस्कार के बिना शिक्षा उसी तरह है जैसे बिना सुगंध का फूल होता है। मेरी शुभकामना है कि यह विश्वविद्यालय पत्रकारिता का ऐसा उत्कृष्ट केन्द्र बने कि विद्यार्थी सबसे पहले इसमें प्रवेश को प्राथमिकता दें।                

समारोह में पूर्व मंत्री श्री पुष्पराज सिंह ने कहा कि जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल जी ने रीवा के विकास का संकल्प ले रखा है। उनके प्रयासों और संकल्प का ही परिणाम है कि 20 वर्षों में रीवा की काया बदल गई है। मंत्री जी ने व्हाइट टाइगर सफारी के रूप में विन्ध्य को सफेद बाघ का उपहार दिया है। रीवा एयरपोर्ट का तेजी से निर्माण किया जा रहा है। श्री सिंह ने पत्रकारिता विश्वविद्यालय में ब्लागर्स ट्रेनिंग का सुझाव दिया। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय ने कहा कि रीवा का तेजी से विकास हो रहा है। मंत्री जी के प्रयासों से क्षेत्र को विकास की कई सौगातें मिली हैं। समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केजी सुरेश ने कहा कि हमारा विश्वविद्यालय दो कमरों से शुरू हुआ। आज इसके पाँच बड़े परिसर 1600 अध्ययन केन्द्र हैं। जिनमें दो लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं। हमारा संस्थान देश के टाप टेन विश्वविद्यालयों में शामिल है। रीवा परिसर में आधुनिक स्टूडियो का निर्माण किया गया है जिसमें शीघ्र ही कर्मवीर रेडियो कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल जी के विशेष प्रयासों से ही विश्वविद्यालय को नवीन भवन की सौगात मिली है। साथ ही खेल परिसर छात्रावास तथा आवासीय परिसर के लिए 15 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी किया गया है। हमारे विश्वविद्यालय ने पत्रकारिता के नए मानक स्थापित किए हैं। बिना सरकारी अनुदान के हम स्वायत्त रूप में विश्वविद्यालय का विकास कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय में शीघ्र ही कई नए पाठ्यक्रम तथा डिजिटल मीडिया संग्रहालय तथा मोबाइल पत्रकारिता प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।                 

समारोह में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि श्री माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रवादी कवि तथा पत्रकार थे। उनकी पत्रकारिता मूल्यों पर आधारित थी। उनके राष्ट्रवादिता के मूल्यों पर चलकर यहाँ के विद्यार्थी पत्रकारिता को गौरवमयी बनाएं। समारोह में प्रोफेसर एमके नायर तथा प्रोफेसर सूर्यप्रकाश ने विश्वविद्यालय के कार्यों का विवरण दिया। समारोह का संचालन विश्वविद्यालय के रीवा परिसर के प्रभारी श्री बृजेन्द्र शुक्ला ने किया। समारोह में श्री सूर्यप्रकाश की पुस्तक मैं कवि नहीं हूँ का विमोचन किया गया। मंत्री श्री शुक्ल ने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। समारोह में कुलसचिव अविनाश वाजपेयी ने उपस्थितों के प्रति आभार व्यक्त किया। समारोह में लोक कलाकारों ने गुदुम बाजा नृत्य का प्रदर्शन किया। समारोह में उपायुक्त हाउसिंग बोर्ड प्रबोध परते, कार्यपालन यंत्री अनुप प्रताप सिंह, माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के अध्यापकगण, रीवा एवं शहडोल संभाग के विभिन्न जिलों के पत्रकार तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।