सिवनी l श्री अन्न (मोटे/ मिलेट्स) अनाज की खेती को बढावा देने के लिए भारत सरकार इस वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष मना रही है। जिसमें बाजराज्वार, रागी, कंगनी कुटकीकोदोसवां और चेना शामिल हैं। ये अनाज मानव शरीर के लिए काफी गुणकारी हैं. जिले में इस वर्ष बडे़ स्तर पर किसान भाई  श्री  अन्न की खेती कर रहे है। फसल लगभग तैयार है। किसानो को अच्छी पैदावार की उम्मीद है। कृषि विज्ञान केन्द्र सिवनी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ एन के सिंह के मार्गदर्शन में केन्द्र के खाद्य विज्ञानं विशेषज्ञ डॉ जी के राणा द्वारा भारतीय मिलेट्स अनुसंधान संस्थान हैदराबाद से बीज मगा कर केंद्र के फसल संग्रहालय में लगवाया गया है एवं किसानो को इसकी खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
श्री  अन्न की जरुरत- पौष्टिकता: मिलेट्स में प्रोटीनफाइबरविटामिनमिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है।

ग्लूटेन-मुक्त विकल्प: मिलेट्स ग्लूटेन-मुक्त होते हैंग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन है जो कुछ लोगों को अनुशंसित नहीं होता हैजैसे कि ग्लूटेन संबंधित रोग (जैसे कि सेलिएक रोग) वाले लोग। मिलेट्स इन लोगों के लिए एक सुरक्षित और पौष्टिक विकल्प होते हैं।

जल संरक्षण:  श्री अन्न (मोटे/ मिलेट्स) अनाज कम जल की आवश्यकता होती है और जल संसाधनों को बचाने में मदद करते हैं। जल की कमी वाले क्षेत्रों और  बर्रा मुरम वाले खेतों में भी उगाये जा  सकते हैं।

उचित मूल्य: इनकी खेती करना सस्ता होता है और इन्हें खरीदने के लिए कम पैसे खर्च करने पडते हैं। इसलिएमिलेट्स के उपयोग से लोग स्वास्थ्यपूर्ण आहार के लिए कम खर्च में पहुंच सकते हैं।

भूमि संरक्षणर:  इन्हें उगाने के लिए कम पानीउर्वरक और कीटनाशक की आवश्यकता होती है। इससे माटी को अधिक गर्म और स्वस्थ बनाए रखा जाता है और मिट्टी की प्राकृतिक संरचना को स्थायी रूप से संघटित रखता है।

फसल कितने दिन मे तैयार हो जाती है?फसल 85-110 दिन मे तैयार हो जाती हे। बाजार में कोदो-कुटकी के साथ ही इसकी भी मां बहुत ज्यादा है।

श्री अन्न से क्या-क्या बनाया जा सकता है?ग्रामीण अंचल में श्री अन्न की रोटीलड्डू प्रचलित हे। बडे शहरो में भी इसकी मांग है। श्री  अन्न से केकबिस्कुटसहित अन्य खाद्य सामाग्री तैयार की जा रही है। बाजार में श्री  अन्न के आटे की कीमत 150-170 रूपप्रति किलो तक है।
मिलेट्स का सेवन कई बीमारियों में लाभदायक हो सकता है।

डायबिटीज: मिलेट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती हैजो खाद्य पदार्थों के अवशोषण को धीमा करती है और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखने में मदद करती है।

हृदय रोग: मिलेट्स में नियमित रूप से उच्च प्रोटीनफाइबर और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) पाया जाता है,

मोटापा: यह वजन कम करने और संतुलित वजन को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
शरीरिक कमजोरी: पोषक मानको के कारणइनका सेवन शरीरिक कमजोरी को दूर करने और पौष्टिकता को बढाने में मदद कर सकता है।

विटामिन और मिनरल की कमी: इनमें फोलेटआयरनकैल्शियममैग्नीशियमजिंकऔर विटामिन सी आदि होते हैंजो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।