गुना l स्पाइस बोर्ड प्रादेशिक कार्यालय गुना द्वारा ट्रेडर्स ट्रेनिंग का  आयोजन गुना क़ृषि उपज मंडी में आज किया गया कार्यक्रम में गुना जिले से मसाला निर्यात की संभावनाओं पर व्यापारियों से चर्चा की गईप्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 25 व्यापारियों ने हिस्सा लिया इस प्रशिक्षण से आने वाले समय में गुना जिले से धनिया के गुणवत्ता में सुधार होगा और निर्यात में वृद्धि होगी।

स्पाइसेस बोर्ड के सहायक निदेशक श्री आशीष जायसवाल ने धनिया के उच्च गुणवत्ता उसके अंतराष्ट्रीय मानक कैसे एक्सपोर्ट करेंकैसे एक्सपोर्टर बन कर विदेशी व्यापार को बढ़ावा दें और कस्टमर को बिज़नेस में कन्वर्ट करें, इन सभी के बारे में विस्तार से व्यापारियों को समझाया,साथ ही स्पाइस बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले अनुदान और योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा व्यापारियों द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों का समाधान किया। इस दौरान उन्‍होंने बताया कि किसानों और धनिया के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए धनिया आयात करने पर भारत सरकार के द्वारा आयात मूल्य पे-बेसिक ड्यूटी 30 प्रतिशत आईजीएसटी5 प्रतिशत व सोशल वेल्फारे चार्ज 10 प्रतिशत लगाया जाता है।

 इसके बाद उप संचालक उद्यानिक श्री जीएस रघुवंशीद्वारा पीएमएफएमइ योजना के बारे मे जानकरी दी और उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया। मंडी सचिव श्री उदय चतुर्वेदी ने ई-मंडी पोर्टल के बारे मे सभी व्यापारियों को उपयोगी जानकरी दी।

कार्यक्रम में स्पाइस बोर्ड के प्रदेशिक कार्यालय गुना के सहायक निदेशक श्री आशीष जायसवालउप संचालक उद्यानिकी श्री जीएस रघुवंशीगुनामंडी सचिव श्री उदय चतुर्वेदीश्री मोहम्मद सुहेलफील्ड को-ऑर्डिनेटरस्पाइसेस बोर्ड,श्री जतिन नंदाएसईटीस्पाइसेस बोर्डश्री विष्णु पटेलऐफ पी ओ कोऑर्डिनेटर उपस्थित रहे