रीवा l कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने उद्यानिकी, कृषि तथा सहकारिता विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि रीवा संभाग में बड़े पैमाने पर सब्जी और फलों की खेती की जाती है। रीवा के सुंदरजा आम को जियो टैग प्राप्त हुआ है। उद्यानिकी फसलों के विस्तार  के प्रयास करें। इससे किसानों की आय में वृद्धि होने के साथ रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। फल-सब्जी प्रसंस्करण एवं खाद्य पदार्थों के प्रसंस्करण की इकाईयाँ स्थापित कराएं। मसाला के क्षेत्र विस्तार पर विशेष ध्यान दें। रीवा और सीधी जिले में विभागीय योजनाओं की प्रगति संतोषजनक नहीं है। सभी जिलों में निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार फल, सब्जी, मसाला तथा अन्य उद्यानिकी फसलों का लाभ किसानों को दें।                

कमिश्नर ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि संभाग के सभी जिलों में वर्तमान में खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। आगामी फसल के लिए डीएपी तथा यूरिया खाद के रैक की तत्काल माँग करें। वर्षा होने पर खाद की माँग में तत्काल वृद्धि होगी। संयुक्त संचालक कृषि फसलों की स्थिति पर निगरानी रखें। किसानों को फसलों को कीट व्याधि से बचाव के संबंध में उचित सलाह दें। बैठक में प्रभारी संयुक्त संचालक ने बताया कि संभाग में लक्ष्य के अनुसार दलहन, तिलहन तथा धान की बोनी की गई है। दलहन तथा तिलहन की फसल लगभग तैयार हो गई है। बीच में 15 दिनों तक वर्षा न होने से धान की फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। अगले 10 दिनों तक यदि वर्षा होती रही तो धान की फसल भी तैयार हो जाएगी किन्तु उत्पादन कुछ कम होगा।                

कमिश्नर ने सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सहकारी समितियों के कम्प्यूटरीकरण का कार्य समय-सीमा में पूरा कराएं। इससे समितियों को पारदर्शी तरीके से अपना कार्य करने की सुविधा मिलेगी। सभी सहकारी समितियों में खाद का उचित भण्डारण कराएं। विपणन संघ समितियों को तत्काल खाद उपलब्ध कराए। सहकारी बैंक की हड़ताल समाप्त होते ही इसकी राशि का भुगतान जिला महाप्रबंधक सहकारी बैंक करेंगे। बैठक में उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला ने बताया कि सभी सहकारी समितियाँ अब ऑनलाइन पूरा कार्य करेंगी। समितियों के संचालन के लिए मॉडल दिशा-निर्देश जारी हो गए हैं। अब समितियों के माध्यम से एलपीजी गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप का भी संचालन हो सकेगा। रघुराजगढ़ के पास पेट्रोल पंप संचालकों के लिए सहकारी समिति द्वारा आवेदन किया गया है। जिन समितियों में खाद उपलब्ध नहीं है वहाँ रैक लगते ही खाद उपलब्ध कराई जाएगी। बैठक में संयुक्त आयुक्त निलेश परीख, उपायुक्त अशोक ओहरी, प्रभारी संयुक्त संचालक कृषि यूपी बागरी, जिला महाप्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, प्रभारी सहायक संचालक उद्यानिकी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।