इंदौर   मध्य प्रदेश में औद्योगिक विकास और रोजगार की संभावनाओं को साकार करने के लिए शिवराज सरकार द्वारा बुलाई ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के पहले ही दिन निवेश प्रस्तावों की झड़ी लग गई। विभिन्न उद्योग समूहों ने सवा लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश प्रस्तावों की घोषणा मंच से की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी भरोसा दिलाया कि जो विश्वास जताया गया है, उस पर खरा उतरने में कोई कसर नहीं रहने दी जाएगी। इंदौर में बुधवार से प्रारंभ हुई दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के पहले दिन अदाणी समूह के प्रणव अदाणी ने उद्घाटन सत्र में कहा कि समूह आने वाले समय में 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा। इंदौर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 47 के नानासा-पिडगांव खंड को चार लेन में बदलने का काम हमने प्रारंभ किया है। शकर पेंच लिंक परियोजना के निर्माण, संचालन और रखरखाव पर तीन हजार 250 करोड़ रुपये, फूड पार्क की स्थापना पर पांच सौ करोड़, धार, गुना, दमोह, उज्जैन और इंदौर में दो स्थानों पर साइलो, वेयरहाउसिंग और मल्टीमाडल लाजिस्टिक्स पार्क में डेढ़ हजार करोड़ रुपये, नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में 39 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसमें सौर और पवन ऊर्जा के लिए विनिर्माण और एक प्रमुख पंप-स्टोरेज हाइड्रो परियोजना स्थापित करना शामिल है। प्रणव अदाणी ने कहा कि सिंगरौली में महान थर्मल पावर प्लांट की क्षमता विस्तार परियोजना में 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। इससे एक हजार 600 मेगावाट बिजली का अतिरिक्त उत्पादन होगा। सीमेंट का उत्पादन बढ़ाने के लिए अमेठा, देवास और भोपाल में संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। उन्होंने यह भी कहा कि समूह सड़क, रेलवे, मेट्रो रेल, जल और सिंचाई जैसे क्षेत्रों में पीपीपी परियोजनाओं के लिए और अवसर तलाश रहा है।

मप्र की सभी तहसीलों में देंगे 5जी की सुविधा

रिलायंस समूह के निखिल आर मेसवानी ने बताया कि दिसंबर 2023 तक प्रदेश की सभी तहसीलों में 5जी की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। समूह राज्य में अब तक 22 हजार 500 करोड़ का निवेश कर चुका है और 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने वाले समय में किया जाएगा।

मध्य प्रदेश हमारी कर्मभूमि है - कुमार मंगलम

आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि हमारा मध्य प्रदेश से पुराना नाता है। यह हमारी जन्मभूमि न सही लेकिन कर्मभूमि अवश्य है। हमारे निवेश का मूल्य यहां 60 हजार करोड़ रुपये को पार कर चुका है। पांच साल में 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश विभिन्न क्षेत्र में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समूह मध्य प्रदेश और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हर कदम के साथ कदम मिलाकर चलेगा।

बजाज समूह का भविष्य मप्र के भविष्य से जुड़ा है

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के पार्थ मित्तल ने कहा कि समूह की प्रदेश में साढ़े चार हजार करोड़ के निवेश की योजना है। इसमें डेढ़ हजार करोड़ की लागत से पन्ना में सीमेंट प्लांट और पीथमपुर में पेंट की इकाई लगाई जा रही है। बजाज फिनसर्व के संजीव बजाज ने कहा कि बजाज समूह का भविष्य मध्य प्रदेश के भविष्य से जुड़ा है। हम प्रदेश के सामान्य व्यक्तियों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समर्पित हैं।

लोगों को आकर्षित करता है मप्र का वातावरण

अवादा समूह के विनीत मित्तल ने कहा कि प्रदेश का वातावरण भी लोगों को आकर्षित करता है। मुख्यमंत्री की राज्य को 550 बिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की प्रतिबद्धता को देखते हुए हमारे समूह ने यहां निवेश का निर्णय लिया है।

तेजी से शहरीकरण के दौर से गुजर रहा मप्र

टाटा संस समूह के प्रमुख एन चंद्रशेखरन ने कहा कि मध्य प्रदेश तेजी से शहरीकरण के दौर से गुजर रहा है। मुझे यहां अपार संभावनाएं दिख रही हैं। सरकार ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कई नीतियों की घोषणा की है। प्रदेश में टाटा समूह की पहले से ही मजबूत उपस्थिति है। तकनीकी सेवा, होटल, स्टील और रिटेल कंपनियों के सौ से ज्यादा स्टोर हैं। गोदरेज समूह के नादिर गोदरेज, एक्ससेंचर की रीता मेनन सहित अन्य उद्यमियों ने भी अपनी बात रखी।

मध्य प्रदेश नहीं, माडल प्रदेश हो नाम

फोर्स मोटर्स के अभय फिरोदिया ने बताया कि जब हम यहां आए तो पहले 15 वर्ष हमारे लिए कठिन थे। न बिजली थी, न पानी था, न रास्ते थे और न सरकार की तरफ से कोई सुनवाई थी। पिछले 20 वर्षों में मध्य प्रदेश बदल गया है। यहां आपका नाम कोई भी हो, अंतर नहीं पड़ता। मध्य प्रदेश के विकास में यहां की जनता का सबसे बड़ा योगदान है। मैंने इंदौर को टूटा-फूटा भी देखा है। आज यह भारत का सबसे स्वच्छ शहर है। यहां का अनुशासन जबरदस्त है। मध्य प्रदेश को एमपी कहते हैं। मेरे मन में बड़े समय से विषय है कि इसका नाम बदला जाए और इसका नाम मध्य प्रदेश से माडल प्रदेश रखा जाए।

आइटीसी समूह करेगा कृषक उत्पादक समूहों में डेढ़ हजार करोड़ रुपये का निवेश

आइटीसी समूह के चेयरमैन संजीव पुरी ने कहा कि समूह द्वारा 300 कृषक उत्पादक समूह (एफपीओ) संचालित किए जा रहे हैं। अब एक हजार एफपीओ स्थापित करने का लक्ष्य है। इसमें डेढ़ हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। समूह प्रदेश में पैकेजिंग और खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने जा रहा है। किसानों को फसल लेने, बिक्री आदि के संबंध में मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए आइटीसी मार्ट का भी विस्तार किया जा रहा है।

डालमिया भारत समूह लगाएगा सीमेंट प्लांट

डालमिया भारत समूह के पुनीत डालमिया ने प्रदेश में सीमेंट प्लांट लगाने तथा स्वस्थ कार्बन साइकिल विकसित करने के लिए प्रदेश के वेस्ट लैंड पर पौधारोपण को प्रोत्साहित करने संबंधी प्रस्ताव दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश में इस प्रकार के नवाचारों का प्रदेश में स्वागत है।

निजी रोजगार केंद्र खोलेगा सीआइआइ

कंफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने बताया कि पीथमपुर में निजी निवेश से स्किलिंग सेंटर, नौकरियों के नए क्षेत्र में शिक्षा देने के लिए अकादमी और निजी रोजगार एक्सचेंज खोलेंगे।

देश में आइटी का अगला गंतव्य होगा इंदौर

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन भेंट में कहा कि देश में आइटी का अगला गंतव्य इंदौर होगा। स्वच्छता और कार्य के बेहतर वातावरण को हमने ब्रांड के रूप में स्थापित किया है। उद्योग और निवेश की सुगम प्रक्रियाएं, सहयोगी व उत्साहवर्धक व्यवहार और पर्याप्त अधोसंरचना सभी क्षेत्रों में निवेश के लिए प्रदेश को उपयुक्त बनाता है।