वाशिंगटन ।  चीन के सीक्रेट प्‍लेन ने अंतरिक्ष में छह अज्ञात वस्‍तुएं छोड़ दी हैं। यह दावा किया गया है एक ताजा अमेरिकी रिपोर्ट में। चीन के रहस्यमय पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष विमान, शेनलोंग उर्फ ”डिवाइन ड्रैगन” ने अपने तीसरे मिशन में केवल चार दिन में रहस्य की एक और परत जोड़ दी है।  दुनिया भर के शौकिया पर्यवेक्षक इसके प्रक्षेपण के बाद से अंतरिक्ष यान पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने अब खुलासा किया है कि चीनी अंतरिक्ष यान ने कथित तौर पर छह अज्ञात वस्तुओं को पृथ्वी की कक्षा में छोड़ा था। किस लिए? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है। शौकिया तौर पर, अंतरिक्ष यान ट्रैकर जो इन रहस्यमय वस्तुओं पर नजर रख रहे हैं, वे उत्सर्जन उत्सर्जित कर रहे हैं। जिन ऑब्जेक्ट पर वो नजर रख रहे हैं, उन्‍हें ऑब्जेक्ट ए, बी, सी, डी, ई और एफ नाम दिया गया है। स्कॉट टिली एक शौकिया खगोलशास्त्री हैं, जो अपनी उपग्रह ट्रैकिंग विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं, इन वस्तुओं की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। 
एक्स पर टिली ने वस्तुओं को “रहस्यमय विंगमैन” के रूप में संदर्भित किया। उन्होंने कहा, “ऑब्जेक्ट ए या उसके आस-पास का उत्सर्जन पहले के चीनी अंतरिक्ष विमान ‘विंगमैन’ के उत्सर्जन की याद दिलाता है, इस अर्थ में कि सिग्नल सीमित मात्रा में डेटा के साथ संशोधित होता है। ऐसी अटकलें हैं कि ऑब्जेक्ट ए से उत्सर्जन उसके करीब की किसी वस्तु से हो सकता है, लेकिन यह अटकलें हैं, किसी भी सबूत पर आधारित नहीं है जिसके बारे में मुझे जानकारी है।” 
स्कॉट टिली ने कहा, “यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चीनी अंतरिक्ष विमान मिशन 1 और 2 के शुरुआती उत्सर्जन के विपरीत, ये उत्सर्जन बहुत रुक-रुक कर होते हैं और लंबे समय तक नहीं रहते हैं। इस डेटा को प्राप्त करने में कई दिनों तक जांच करनी पड़ी, डिश एंटेना के साथ पास दर पास ट्रैकिंग की गई।” स्‍पेस डॉट कॉम के अनुसार, टिली और साथी ट्रैकर्स को भरोसा है कि उत्सर्जन वस्तुओं या निकटता से उत्पन्न होता है। उन्होंने इस रिसर्च को वस्तुओं के अपेक्षित पथों, डेटा संग्रह के दौरान अन्य ज्ञात वस्तुओं की अनुपस्थिति और अद्वितीय मॉड्यूलेशन पर आधारित किया है। टिली के अनुसार, जो कि केवल पिछले चीनी अंतरिक्ष विमान मिशन में उपयोग करके देखा गया है, जिसने 2280 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी का इस्‍तेमाल किया था।
 टिली ने कहा कि ऑबजेक्‍ट डी और ई से उत्सर्जन का अतिरिक्त ऑबजरवेशन नया है, लेकिन यह भी हो सकता है अगर वे भी रुक-रुक कर होते तो पहले के मिशन छूट गए थे। हमें जिस चीज पर नजर रखनी चाहिए वह है ऑब्जेक्ट ए और ऑब्जेक्ट डी और ई के बीच करीबी मुठभेड़। डी और ई काफी अंडाकार कक्षाओं में हैं, जबकि ए एक निकट-गोलाकार कक्षा में है। अगले कुछ दिनों में ये एक दूसरे के करीब होंगे।”स्कॉट टिली ने कहा, “संक्षेप में, चीनी अंतरिक्ष विमान मिशन की इस यात्रा को पिछले दो बार समान कक्षा में लॉन्च किया गया था, लेकिन परिचालन रूप से यह पहले की तुलना में अलग रेडियो व्यवहार प्रदर्शित कर रहा है।