आजकल नया घर या प्लॉट खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। भूखंड का आकार, उसकी संरचना और उसका वातावरण ऐसे कई कारक हैं जो परिवार में लोगों की खुशी और समृद्धि में योगदान करते हैं।

इसलिए अगर आप नया प्लॉट खरीदने की सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको वास्तु टिप्स जरूर लेने चाहिए। ऐसा करने से आप भविष्य में आने वाली समस्याओं, पारिवारिक झगड़ों और अन्य झगड़ों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं नया प्लॉट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप कौन सी कहानी की दिशा लेंगे?

भूखण्ड का मुख उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। फिर पीछे का भाग दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। इससे परिवार में कोई विवाद नहीं होता। शेर मुखी प्लॉट खरीदने से मालिक को भविष्य में अपार धन और अच्छा रिटर्न मिलता है। कोई भी प्लॉट या बड़ा प्लॉट खरीदते समय उसका आकार ही उसकी भविष्य की सफलता तय करता है। यदि आप व्यावसायिक या आवासीय प्रयोजन के लिए प्लॉट खरीद रहे हैं तो प्लॉट के कोने अधूरे या गायब नहीं होने चाहिए। भविष्य में सुख-समृद्धि के लिए उत्तर पूर्व या पूर्व मुखी भूखंड का चयन करना चाहिए।

प्लॉट स्थान-

प्लॉट खरीदते समय आसपास कोई श्मशान भूमि नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा ऐसा प्लॉट खरीदना चाहिए जो अस्पताल या पुलिस स्टेशन से दूर हो। क्योंकि आपके घर में कोई भी उससे खुश नहीं है. भाग्य लगातार बहस का पक्षधर नहीं है।

भूमि संरचना-

यदि भूखंड पर काली या लाल मिट्टी हो तो यह अत्यंत लाभकारी होती है। जब कोई नया घर बनता है तो वहां झाड़-झंखाड़ बहुत होते हैं। सफेद मिट्टी, रेतीली या दलदली मिट्टी पर प्लॉट खरीदने से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके घर की संरचना को कमजोर कर सकता है।

प्लॉट का आकार एवं संरचना-

आयताकार भूखंड आवासीय या व्यावसायिक स्थान में पूर्णता जोड़ते हैं। वर्गाकार भूखंड शांति और खुशी से जुड़े होते हैं, जबकि आयताकार भूखंड स्वास्थ्य और समृद्धि लाते हैं। उत्तर या दक्षिण मुखी संपत्ति खरीदने के लिए बहुत उपयुक्त मानी जाती है। इसलिए आपको खरीदारी के लिए हमेशा आयताकार प्लॉट का ही चयन करना चाहिए।