वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को तभी अश्वेत मतदाताओं के वोट ‎मिलेंगे जब वह ‎निर्दोष ‎फि‎लिस्ती‎नियों की सुरक्षा की गारंटी लेते हैं। यह शर्त अमे‎रिका में रह रहे अश्वेत मतदाताओं द्वारा रखी जा रही है। इस तरह से वोट बैंक को युवा अश्‍वेत मतदाताओं ने हिलाकर रख दिया है, जो देश में रह रहे फिलिस्तीनियों के साथ हो गए हैं। वह कह रहे हैं कि 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में उनके लिए तभी वोट करेंगे, जब वह गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में निर्दोष फिलिस्तीनियों को सुरक्षा की गारंटी देंगे। बता दें ‎कि डेमोक्रेट्स को लंबे समय से एशिया, मध्य-पूर्व, हिस्पैनिक्स और थोक बहुमत वाले ब्लैक वोट से आने वाले जातीय वोटों का समर्थन प्राप्त है। मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के इन गढ़ों में से किसी को भी 2024 के राष्ट्रपति पद के लिए हल्के में नहीं लिया जा सकता, जिससे जीओपी को फायदा हो सकता है। कुछ युवा लोगों और राजनीतिक विशेषज्ञों ने कहा कि युवा अश्‍वेत मतदाताओं के साथ बाइडेन को परेशान करने वाला एक मुद्दा यह है कि उन्होंने फिलिस्तीनियों के लिए अधिक सुरक्षा की मांग करने के लिए पर्याप्त काम किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडेन के रुख में तत्काल युद्धविराम का आह्वान न करना भी शामिल है
‎जिसके कारण उन्हें अफ्रीकी अमेरिकियों का समर्थन गंवाना पड़ सकता है। ये परंपरागत रूप से डेमोक्रेट के लिए एक वफादार वोटिंग ब्लॉक है। विशेषज्ञों ने कहा कि एक जगह जहां समर्थन कम होने के संकेत दिख रहे हैं, वहीं युवा अश्‍वेत लोगों के बीच है। न्यू जर्सी में मोंटक्लेयर स्टेट यूनिवर्सिटी में जस्टिस स्टडीज के एसोसिएट प्रोफेसर जेसन विलियम्स ने कहा ‎कि एक नैतिक अनिवार्यता है, जिसे बाइडेन नजरअंदाज करना चाहते हैं और इससे उन्हें और उनके उम्मीदवारों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ सकता है। बाइडेन ने इस आधार पर युद्धविराम के आह्वान का विरोध किया है कि गाजा पर अभी भी हमास के नियंत्रण के साथ कोई परिणाम अस्वीकार्य है। 
बताया जा रहा है ‎कि वाशिंगटन में ऐतिहासिक रूप से अश्‍वेतों के हावर्ड विश्‍वविद्यालय में अक्टूबर में एक रैली के दौरान छात्रों ने युद्धविराम का आह्वान न करने के लिए बाइडेन की आलोचना की। वहीं शिकायत की कि उन्होंने फिलिस्तीनियों की मदद के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। दुबई में 2 दिसंबर के भाषण के दौरान, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान किया जाना चाहिए और बहुत सारे निर्दोष फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं। तब जाकर व्हाइट हाउस ने पिछले सप्ताह इजरायल पर गाजा में अपने हवाई और जमीनी आक्रमण को कम करने का रास्ता खोजने के लिए दबाव डाला था, लेकिन इजरायली अधिकारियों ने कहा कि हमास को हराने और युद्ध खत्‍म करने में अभी भी कई महीने लगेंगे। यही वह है ‎कि अब युवा अश्वेत मतदाता अपनी ‎जिद पर अड़े हैं।