सियोल । उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने वर्ष 2024 के लिए नीति लक्ष्य निर्धारित करने के वास्ते एक महत्वपूर्ण राजनीतिक बैठक की। इस दौरान उन्होंने वर्ष 2023 में राष्ट्रीय शक्ति को मजबूत करने और देश की प्रतिष्ठा बढ़ाने वाली उपलब्धियों और सफलताओं की प्रशंसा की।
विशेषज्ञों ने कहा कि सत्तारूढ़ ‘वर्कर्स पार्टी’ की साल के अंत में होने वाली पूर्ण बैठक के दौरान उत्तर कोरिया संभवत: हथियारों के विकास में अपनी प्रगति का प्रचार करेगा, क्योंकि देश में लगातार अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों और महामारी से संबंधित आर्थिक कठिनाईयों के बीच आर्थिक उपलब्धियों का अभाव है। बैठक की शुरुआत में किम ने वर्ष 2023 को नाम और वास्तविकता दोनों में शानदार परिवर्तन और बदलाव का वर्ष बताया। नवंबर में अपने पहले सैन्य जासूसी उपग्रह के प्रक्षेपण और अन्य परिष्कृत हथियारों की शुरूआत की बदौलत उत्तर कोरिया ने इस साल अपनी रक्षा क्षमताओं में तेजी से प्रगति की है।
केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरिया ने भी इस साल फसल के अच्छे उत्पादन की सूचना दी, क्योंकि देश ने समय से पहले नई सिंचाई सुविधाओं का निर्माण पूरा कर लिया। वर्कर्स पार्टी की बैठक कई दिनों तक चलने की उम्मीद है, जिसमें इस वर्ष की राज्य परियोजनाओं की समीक्षा की जाएगी और अगले वर्ष के लिए नए उद्देश्य स्थापित किए जाएंगे।