नई दिल्ली । इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को और बढ़ाने के लिए कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए । इस बीच भारत-अमरीकी व्यक्तिगत सौहार्द ने दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंधों को शीर्ष ऊंचाइयां दी है। 
पीएम मोदी के साथ मित्रता को लेकर बाइडन कहते हैं कि अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण दोस्ती में से एक है। जून में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने राजकीय रात्रिभोज के लिए व्हाइट हाउस में उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया। इन सब से स्पष्ट है कि भारत-अमेरिका संबंध गहरे और व्यापक हो रहे हैं।
राजकीय रात्रिभोज की शाम दोनों देशों के लोगों की उपस्थिति ने इसे खास बनाया। व्हाइट हाउस में आयोजित राजकीय रात्रिभोज में अपने भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने कहा था कि भारतीय अमेरिकियों ने अमेरिका में एक लंबा सफर तय किया है और हमेशा अमेरिका के सम्मान के लिए मेहनत की है। भारतीय अमेरिकियों ने संबंधों को और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के बीच मजबूत रिश्ते को दिखाते हुए दोनों नेता व्हाइट हाउस में गले मिलते नजर आए थे। वहीं, बाइडन में अपने संबोधन में कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध 21वीं सदी में सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक है। वहीं इस साल भारत और अमेरिका के बीच कई सौदों और समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें सेमीकंडक्टर सौदा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), अंतरिक्ष से संबंधित सौदे और बहुत कुछ शामिल हैं।
पीएम मोदी और जो बाइडन ने भारत सरकार के सहयोग से भारत में एक नई सेमीकंडक्टर फैक्ट्री और परीक्षण सुविधा के निर्माण के लिए माइक्रोन टेक्नोलॉजी द्वारा 825 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक निवेश करने की घोषणा का स्वागत किया। 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य का संयुक्त निवेश अगले पांच वर्षों में 5,000 नए प्रत्यक्ष और 15,000 सामुदायिक रोजगार के अवसर पैदा करेगा। राज्य की यात्रा के बाद, जुलाई में, सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष और सीईओ संजय मेहरोत्रा ​​ने गुजरात के गांधीनगर में पीएम मोदी से मुलाकात की और उन्होंने भारत के भीतर सेमीकंडक्टर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए यूएस-आधारित कंपनी की योजनाओं पर चर्चा की। माइक्रोन ने गुजरात में एक नई असेंबली और परीक्षण सुविधा बनाने की योजना की घोषणा की, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों की मांग को पूरा करने की उम्मीद है।
18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन 9-10 सितंबर को भारत आये, जो अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उनकी पहली भारत यात्रा थी। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और एआई जैसे नए और उभरते डोमेन में विस्तारित सहयोग और त्वरित रक्षा औद्योगिक सहयोग के माध्यम से भारत-अमेरिका प्रमुख रक्षा साझेदारी को गहरा और विविधतापूर्ण बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। इस बीच, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत, अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय संघ ने एक मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप शिपिंग और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की। पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, सऊदी अरब के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन सलमान और यूरोपीय संघ के नेता शामिल थे।