भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा टेस्ट तीन जनवरी से केप टाउन में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में इस बार भारतीय टीम इतिहास रचने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। 

टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। ऋतुराज गायकवाड़ अंगुली में फ्रैक्चर के साथ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए। बीसीसीआई ने शनिवार को इसका आधिकारिक एलान किया है और रिप्लेसमेंट की घोषणा भी कर दी है। ऋतुराज के रिप्लेसमेंट के तौर पर जिस खिलाड़ी को टीम में लाया गया है, वह इंडिया-ए टीम की कप्तानी भी कर चुका है और घरेलू क्रिकेट में उनके नाम काफी रन हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका में ही मौजूद सरफराज खान की एक बार फिर अनदेखी की गई है।

ऋतुराज गायकवाड़ का हेल्थ अपडेट

बीसीसीआई ने ऋतुराज का हेल्थ अपडेट देते हुए कहा- उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में फील्डिंग करते हुए दाएं हाथ की अंगुली में चोट लग गई थी। उनका स्कैन किया गया और विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उन्हें दौरे के बाकी मैचों से बाहर कर दिया। वह अपनी चोट के आगे के प्रबंधन के लिए एनसीए को रिपोर्ट करेंगे। पुरुष चयन समिति ने उनकी जगह अभिमन्यु ईश्वरन को टीम में शामिल किया है।

ईश्वरन इंडिया-ए के कप्तान रह चुके

ऋतुराज वनडे और टी20, दोनों में डेब्यू कर चुके हैं, लेकिन टेस्ट में उन्होंने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है। वहीं, ईश्वरन बंगाल की टीम से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। उनके पास 88 फर्स्ट क्लास मैच खेलने का अनुभव है और वह पहले भी टीम इंडिया में शामिल हो चुके हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का मौका नहीं मिला है। ईश्वरन ने इंडिया-ए की काफी समय तक कप्तानी की है।

ईश्वरन ने 88 फर्स्ट क्लास मैचों में 47.24 की औसत से 6567 रन बनाए हैं। इनमें 22 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा 88 लिस्ट-ए मैचों में उनके नाम 47.49 की औसत से 3847 रन हैं। इनमें नौ शतक और 23 अर्धशतक हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 233 रन ईश्वरन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। ईश्वरन फिलहाल इंडिया-ए के साथ दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर ही हैं। इंट्रा स्क्वॉड तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच में उन्होंने अर्धशतक भी जड़ा।

सरफराज को शतक का नहीं मिला इनाम

मीडिया रिपोर्ट्स में सरफराज खान के भी टीम में शामिल होने की बात चल रही थी। मुंबई के इस बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है और रणजी ट्रॉफी में खूब रन बनाए हैं। सरफराज फिलहाल इंडिया-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में हैं और भारत की सीनियर टीम के साथ इंट्रा स्क्वॉड प्रैक्टिस मैच खेल रहे हैं। उन्होंने प्रैक्टिस मैच में शतक भी जड़ा है। उन्होंने इंडिया और इंडिया-ए टीम के इंट्रा स्क्वॉड प्रैक्टिस मैच में 63 गेंद में शतक लगाया।

इंडिया-ए टीम में बदलाव

इसके अलावा बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए भारतीय-ए टीम में भी कुछ बदलाव किए हैं। तेज गेंदबाज हर्षित राणा दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाले चार दिवसीय मैच से बाहर हो गए हैं। वह हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे हैं।

चयन समिति ने रजत पाटीदार, सरफराज खान, आवेश खान और रिंकू सिंह को भारत-ए टीम में शामिल किया है, जबकि कुलदीप यादव को रिलीज कर दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ आखिरी चार दिवसीय मैच में इंडिया-ए ईश्वरन ही कप्तानी करते दिखेंगे। यानी सीनियर टीम के साथ पहले टेस्ट में उन्हें मौका नहीं मिल सकता है। तीन जनवरी से होने वाले दूसरे टेस्ट में ईश्वरन टीम से जुड़ जाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिए भारत-ए की अपडेटेड टीम:

अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, आवेश खान, नवदीप सैनी, आकाश दीप, विद्वत कावेरप्पा, मानव सुथार और रिंकू सिंह।