इस्लामाबाद। पाकिस्तान में होने जा रहे चुनाव की सरगर्मियां तेज होने लगी हैं। 8 फरवरी को यहां आम चुनाव है और नेताओं ने एक दूसरे के खिलाफ कमर कस ली है। इसी बीच जेल में बंद सनम जावेद ने ऐलान किया है कि वे पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के खिलाफ चुनाव लड़ेगी। पीटीआई की सनम जावेद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पीएमएल-एन चीफ मरियम नवाज के खिलाफ मैदान में उतरेंगी। सनम के चुनाव लड़ने की घोषणा उनके पिता जावेद इकबाल ने की है। इकबाल ने दावा किया कि उन्हें अपनी बेटी से नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कराने में सात दिन लग गए। इस बीच, पीटीआई कार्यकर्ता की मां ने कहा कि वह अपनी बेटी के लिए चुनाव अभियान चलाएंगी। एंटी टेररिज्म कोर्ट  ने 2 दिसंबर को जमान पार्क के बाहर पुलिस हमले के मामले में पीटीआई कार्यकर्ता सनम जावेद की जमानत को मंजूरी दे दी थी और उसे 2 लाख रुपये का जमानत बॉन्ड जमा करने का निर्देश दिया था।
पीटीआई कार्यकर्ता के वकील ने कोर्ट में कहा कि एक मामले में जमानत मिलने के बाद पुलिस ने सनम जावेद को दूसरे मामले में गिरफ्तार कर लिया।सनम जावेद पर आरोप है कि उन्होंने 9 मई को प्रदर्शन के दौरान सेना से जुड़ी संपत्तियों पर हमला किया और नुकसान पहुंचाया। हाल ही में सनम जावेद को कोर्ट ने जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था, लेकिन वह जैसे ही लाहौर की कोट लखपत जेल से बाहर निकलीं, पुलिस ने उन्हें एक दूसरे मुकदमे में गिरफ्तार कर लिया और उसे दोबारा सलाखों के पीछे भेज दिया।वकील ने कोर्ट से सनम जावेद को जमानत देने का अनुरोध किया। बता दें कि 9 मई की घटनाओं को लेकर सनम जावेद सहित पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की लगभग एक दर्जन से अधिक महिलाएं पिछले पांच महीने से अलग-अलग जेलों में बंद हैं। वहीं, पीटीआई कार्यकर्ता के वकील ने कोर्ट में कहा कि एक मामले में जमानत मिलने के बाद पुलिस ने सनम जावेद को दूसरे मामले में गिरफ्तार कर लिया।सनम जावेद पर आरोप है कि उन्होंने 9 मई को प्रदर्शन के दौरान सेना से जुड़ी संपत्तियों पर हमला किया और नुकसान पहुंचाया। हाल ही में सनम जावेद को कोर्ट ने जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था, लेकिन वह जैसे ही लाहौर की कोट लखपत जेल से बाहर निकलीं, पुलिस ने उन्हें एक दूसरे मुकदमे में गिरफ्तार कर लिया और उसे दोबारा सलाखों के पीछे भेज दिया।वकील ने कोर्ट से सनम जावेद को जमानत देने का अनुरोध किया। बता दें कि 9 मई की घटनाओं को लेकर सनम जावेद सहित पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की लगभग एक दर्जन से अधिक महिलाएं पिछले पांच महीने से अलग-अलग जेलों में बंद हैं।
पाकिस्तान में 8 फरवरी 2024 को आम चुनाव है। 19 दिसंबर से नामांकन जारी है। 24-30 दिसंबर तक नामांकन पत्र की जांच होगी। इमरान खान भी चुनाव लड़ेंगे। वह तीन सीटों से चुनाव लड़ेंगे। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने तोशाखाना मामले में इमरान के चुनाव लड़ने पर पांच साल की रोक लगा दी थी। लेकिन बाद में कोर्ट ने उनकी सजा को निलंबित कर दिया था। लेकिन वह कई मामलों में जेल में बंद हैं। इसके अलावा नवाज के भी चुनाव लड़ने की संभावना है। वह भी चार साल बाद लंदन से लौटे हैं।पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपना पर्चा दाखिल कर लिया। वह मियांवाली सीट से चुनाव लड़ेंगे।