नई  दिल्ली । सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में लगातार दूसरे दिन भी उछाल आया। इस बढत को अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए नरम उधारी को लेकर बढ़ते आशावाद का कारण बताया गया। निफ्टी आईटी इंडेक्स  शुक्रवार को 4.6 फीसदी चढ़ा और इस तरह से इंडेक्स ने दो दिन में कुल 8.2 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की, जो जुलाई 2020 के बाद का सर्वोच्च आंकड़ा है। टीसीएस, इन्फोसिस और एचसीएल टेक के शेयरों में शुक्रवार को 5-5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई और बाजार में हुई बढ़त में इनका योगदान आधा रहा। विश्लेषकों ने कहा कि ज्यादातर देसी आईटी कंपनियां ज्यादातर राजस्व अमेरिका से अर्जित करती हैं और उसके आर्थिक परिदृश्य में अचानक हुए सकारात्मक बदलाव ने सॉफ्टवेयर निर्यातकों के लिए संभावनाओं में इजाफा किया है। हाल तक यह माना जा रहा था कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था मंदी में फिसले बिना अपनी महंगाई नीचे लाने में सक्षम नहीं होगी। हालांकि महंगाई अब नरम होकर 3 फीसदी पर आ गई है, जो साल 2022 में 9 फीसदी के उच्चस्तर पर पहुंच गई थी।
 उपभोक्ताओं के खर्च में वृद्धि और नियुक्तियां लगातार उत्साहजनक बनी हुई है। स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के प्रबंध निदेशक सुनील न्याती ने कहा, अमेरिकी मंदी को लेकर शुरुआती चिंता कम हो गई है, जिसकी वजह उत्साहजनक आर्थिक आंकड़े हैं। ब्याज दरों के चक्र को लेकर अनुमान में बदलाव, अमेरिकी अर्थव्यवस्था के सुधरे परिदृश्य से आईटी शेयरों में तेजी आ रही है। लार्जकैप आईटी कंपनियों को खास तौर से इस सकारात्मक सेंटिमेंट का फायदा मिल रहा है और संस्थागत निवेशकों का खासा ध्यान खींच रही है। 
हाल तक आईटी शेयरों का प्रदर्शन कैलेंडर वर्ष 23 के बेंचमार्क निफ्टी से पिछड़ा हुआ था। हालांकि दो दिन की बढ़त के बाद निफ्टी आईटी इंडेक्स में इस साल अब तक की बढ़त 25 फीसदी पर पहुंच गई है जबकि निफ्टी-50 इंडेक्स में 18 फीसदी का इजाफा हुआ है। विशेषज्ञों ने कहा कि आईटी फर्मों के बढ़त परिदृश्य पर संकट के बादल के बीच ज्यादातर निवेशक आईटी पर अंडरवेट हो गए थे। अमेरिकी दरों और उसकी आर्थिक वृद्धि को लेकर सेंममेंट में सुधार से निवेशक अब तकनीकी शेयरों में अपना निवेश बढ़ा रहे हैं। बेंचमार्क सूचकांकों में 3 से 5 फीसदी की और बढ़त हो सकती है और आईटी शेयर इसे आगे ले जाएंगे। टीसीएस का शेयर 5.3 फीसदी चढ़कर 3,860 रुपये पर बंद हुआ, जो करीब दो साल का सर्वोच्च स्तर है। 
कंपनी का बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को एक बार फिर 14 लाख करोड़ रुपये के पार निकल गया। इस बीच, एचसीएल टेक्नोलॉजिज का एमकैप 4 लाख करोड़ रुपये के पार निकल गया क्योंकि कंपनी के शेयर ने नई ऊंचाई को छुआ। दो दिन में 9 फीसदी चढ़ने के बाद इन्फोसिस का इस साल अब तक का रिटर्न सकारात्मक हो गया।इक्विनॉमिक्स के संस्थापक जी. चोकालिंगम ने कहा, पिछले कुछ दिनों से तेजी का झुकाव लार्जकैप की ओर रहा है। लार्जकैप में आईटी शेयरों का मूल्यांकन आकर्षक है। ज्यादातर अन्य लार्जकैप शेयर अपने मूल्यांकन के उच्चस्तर पर हैं, लेकिन आईटी के साथ ऐसा नहीं है। साथ ही रुपया अब तक के निचले स्तर पर है।