स्पाइसजेट अब गो फर्स्ट को खरीदने की योजना बना रहा है। मंगलवार को स्पाइसजेट ने कहा कि वह गो फर्स्ट का अधिग्रहण करने में रुचि व्यक्त की है। गो फर्स्ट को टेकओवर करने के लिए स्पाइसजेट ने प्रस्ताव पेश किया है। आपको बता दें कि 3 मई 2023 से गो फर्स्ट की सबी उड़ानों को रद्द कर दिया गटया है।

इसकी वजह है कि प्रैट एंड व्हिटनी इंजन समस्याओं से गो फर्स्ट को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा। इसके बाद कंपनी को दिवाला समाधान प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है।

स्पाइसजेट ने अपने नियामत फाइलिंग में कहा कि वह गो फर्स्ट के दिवालिया समाधान पेशेवर के साथ रुचि रखते हैं और वह एयरलाइन के अधिग्रहण के लिए एक प्रस्ताव पेश करना चाहते हैं।

स्पाइसजेट के इस बयान के बाद कंपनी के शेयर पर तेजी देखने को मिली है। आज बीएसई पर कंपनी के शेयर 4 फीसदी की तेजी के साथ 66.83 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे हैं।

कंपनी के बोर्ड ने हाल ही में अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने और विकास योजनाओं में निवेश करने के लिए लगभग 270 मिलियन अमेरिकी डॉलर की नई पूंजी जुटाने की प्रक्रिया को मंजूरी दी है और शुरू की है।

गो फर्स्ट का मामला
गो फर्स्ट एयरलाइन वर्तमान में वित्तीय संकट से जूझ रही है। इस वजह से कंपनी की सभी उड़ाने 3 मई 2023 को बंद हो गई है। दरअसल, फंड की कमी की वजह से एयरलाइन को अपनी सभी उड़ानों का संचालन बंद करना पड़ा। इसके साथ ही एयरलाइन को एनसीएलटी (NCLT) में दिवालिया प्रक्रिया का आवेदन भी देना पड़ा। फिलहाल, गो फर्स्ट पूरी तरह से दिवालिया हो गई है।

स्पाइसजेट के तिमाही नतीजे
चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में स्पाइसजेट के नेट लॉस में गिरावट दर्ज की गई है। जहां पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी का घाटा 830 करोड़ रुपये था तो वो सितंबर तिमाही में 449 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा जुलाई तिमाही में कंपनी का मुनाफा 198 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था।

कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन को मजबूत करने के लिए स्पाइसजेट के बोर्ड ने 2,250 करोड़ रुपये के पूंजी को मंजूरी दी है। इस पूंजी का इस्तेमाल कंपनी अपने ग्रोथ प्लान में करेगी।