मजबूत वैश्विक संकेतों के बाद भारतीय शेयर बाजार फिर नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। इस दौरान सेंसेक्स पहली बार 71850 के पार पहुंच गया। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी भी पहली बार 21550 के पार पहुंचने में सफल रहा। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन बाजार में सबसे ज्यादा खरीदारी एफएमसीजी और आईटी सेक्टर के शेयरों में दिखी। निफ्टी में टेक महिंद्रा और विप्रो टॉप गेनर के रूप में कारोबार करते दिखे। जबकि एमएंडएम और मारुति टॉप लूजर्स के रूप में कारोबार करते दिखे। इससे पहले मंगलवार को सेंसेक्स 122 अंक चढ़कर 71,437 के स्तर पर बंद हुआ था।

एशियाई बाजारों में बढ़त से रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे भारतीय बाजार

जापान के बाद चीन की ओर से भी ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद एशियाई बाजारों में बढ़त से भारतीय बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक बुधवार को नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर खुले। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बुधवार को सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर 384 अंकों यानी 0.54% की तेजी के साथ 71,821 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 109 अंकों यानी 0.51% की तेजी के साथ 21,562 के लेवल पर कारोबार करता दिखा।

बाजार में कहां से आ रही तेजी?

मंगलवार को बैंक ऑफ जापान ने दरों को स्थिर रखा और अपने उदार नीति मार्गदर्शन को बनाए रखा। हालांकि, बैंक ने अपनी नकारात्मक ब्याज दर व्यवस्था को समाप्त करने का कोई संकेत नहीं दिया। मजबूत घरेलू वृहद आर्थिक आंकड़ों, तेल की कीमतों में कमी, म्यूचुअल फंड निवेशकों की ओर से सतत निवेश, रिकॉर्ड पाक्षिक विदेशी खरीद और अमेरिकी दर परिदृश्य में सुधार से भी इस तेजी को समर्थन मिला है। सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, विप्रो, टीसीएस, रिलायंस, इंफोसिस और एचसीएल टेक हरे निशान में खुले, जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति और सन फार्मा लाल निशान में खुले। व्यक्तिगत शेयरों में, निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट के शेयर 8.2% चढ़ गए क्योंकि 2.9% इक्विटी शेयरों का ब्लॉक सौदा किया गया है।