मुंबई । शेयर बाजार में बुधवार को तीन और आईपीओ का प्रवेश हुआ। अपने डेब्‍यू पर इन आईपीओ ने निवेशकों को निराश किया। उम्‍मीद की जा रही थी कि ये कंपनियां निवेशकों को अच्‍छा मुनाफा करा सकती हैं, लेकिन इसमें से दो कंप‍नियों ने निवेशकों को कोई खास मुनाफा नहीं दिया है। बुधवार को हैप्पी फोर्जिंग, क्रेडो ब्रांड्स और आरबीजेड ज्‍वेलर्स के शेयरों की लिस्‍टिंग हुई है। 
तीन में से हैप्पी फोर्जिंग ने निवेशकों को सबसे अच्‍छा प्रीमियम दिया है। हैपी फोर्जिंग के शेयर 1,001.25 रुपये प्रति शेयर पर लिस्‍ट हुए, जो 18 फीसदी का प्रीमियम है। इस आईपीओ का इश्‍यू प्राइस 850 रुपये प्रति शेयर था। कंपनी ने आईपीओ के जरिए 1,008.59 करोड़ रुपये जुटाए हैं। हालांकि लिस्टिंग के बाद शेयर में तेजी देखी जा रही है। 
वहीं क्रेडो ब्रांड्स के शेयर ने स्‍टॉक मार्केट में धीमी शुरुआत की। क्रेडो ब्रांड्स के शेयर 280 रुपये प्राइस बैंड के मुकाबले 0.84 प्रतिशत के प्रीमियम के साथ 282.35 रुपये पर शुरुआत की। इसके शेयरों की लिस्‍टिंग ग्रे मार्केट की उम्‍मीदों के विपरीत रही है। हालांकि लिस्‍टिंग के बाद इसके शेयरों में तेजी देखी गई। 
इसके अलावा आरबीजेड ज्वेलर्स लिमिटेड के शेयरों ने निवेशकों को सबसे ज्‍यादा निराश किया। सोने का कारोबार करने वाली कंपनी ने बीएसई पर फ्लैट शुरुआत की। यानी यह अपने इश्‍यू प्राइस 100 रुपये प्रति शेयर के बराबर ही लिस्‍ट हुआ। 
क्‍या गिर रहा आईपीओ का मार्केट? 
साल 2023 के दौरान कई कंपनियों ने आईपीओ पेश किया। टाटा टेक से लेकर आज हैप्‍पी फोर्जिंग तक के शेयर स्‍टॉक मार्केट में एंटर कर चुके हैं। बहुत से आईपीओ ने निवेशकों को दमदार रिटर्न दिया है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से कंपनियों के आईपीओ उम्‍मीद के मुताबिक प्रीमियम नहीं दे रहे हैं। कई कंपनियों के शेयर डिस्‍काउंट पर लिस्‍ट हुए हैं, जबकि कुछ उम्‍मीद से बहुत कम प्रीमियम पर लिस्‍ट हुए हैं।