सनातन धर्म में पेड़ पौधों को बेहद ही खास बताया गया हैं इनमें से कुछ ऐसे पेड़ पौधे हैं जिन्हें पूजनीय भी माना जाता हैं कहते हैं कि इनमें देवी देवताओं का वास होता हैं ऐसे में हर शुभ और मांगलिक कार्य में इनकी पूजा व उनके फल, पत्तों आदि का प्रयोग भी किया जाता हैं इन्हीं में से एक पेड़ हैं आम का हो हर शुभ काम में प्रयोग किया जाता हैं माना जाता हैं कि आम के पत्तों के बिना कोई भी पूजा पूर्ण नहीं होती हैं।

वास्तुशास्त्र में भी आम के पेड़, पत्तो और उसकी ल​कड़ियों को प्रयोग बताया गया हैं वास्तु में आम के पत्तों से जुड़े कई ऐसे उपाय उपलब्ध हैं जिन्हें करने से सुख समृद्धि और तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा आम के पत्तों से जुड़ा उपाय बता रहे हैं।

आम के पत्तों से जुड़ा वास्तु उपाय-
ज्योतिष में आम के पेड़ को मंगल का कारक माना गया हैं ऐसे में सभी मांगलिक कार्यों में इसके पत्तों का प्रयोग शुभ माना जाता हैं। आम के पत्तों को अगर घर के प्रवेश द्वार पर लटकाया जाए तो इससे घर बुरी नजर से बचा रहता हैं साथ ही घर परिवार में किसी प्रकार की नकारात्मकता प्रवेश नहीं कर पाती हैं और हमेशा सुख शांति बनी रहती हैं। इसके अलावा अगर आपको कार्यों में सफलता नहीं मिल रही हैं या फिर अड़चनों का सामना करना पड़ रहा हैं तो ऐसे में आप घर के मंदिर को आम के पत्तों से सजा सकते हैं।

साथ ही गणपति की प्रतिमा के पास भी आम के पत्ते रखें। ऐसा करने से धन की कमी दूर होती हैं और सभी कार्यों में सफलता मिलती हैं। हनुमत कृपा पाने के लिए रोजाना आम के एक पत्ते पर चंदन से जय श्री राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें ऐसा करने से भगवान की कृपा बरसती हैं साथ ही जीवन के कष्टों का भी अंत हो जाता हैं।