जबलपुर जिला स्‍तरीय साख समन्‍वय समिति की बैठक में कलेक्‍टर सौरभ कुमार सुमन ने बैंक अधिकारियों को एग्रीकल्‍चर इन्‍फास्‍ट्रक्‍चर के क्षेत्र में ऋण वितरण को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये है। कलेक्‍टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज सोमवार को संपन्‍न हुई इस बैठक में श्री सुमन ने केन्‍द्र और राज्‍य शासन द्वारा प्रायोजित स्‍व-रोजगार योजनाओं के प्रकरणों में ऋण की स्‍वीकृति और वितरण को भी गति देने के निर्देश भी बैंक अधिकारियों को दिये। बैठक में जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती जयति सिंह भी मौजूद थी।

कलेक्‍टर ने बैठक में बैंको के सीडी रेशियो की समीक्षा करते हुये बैंक अधिकारियों से कहा कि उन्‍हें प्राथमिकता क्षेत्र, एमएसएमई सेक्‍टर, डेयरी एवं कृषि उत्‍पादों के प्रसंस्‍करण के साथ-साथ कृषि अवसरंचना (एग्रीकल्‍चर इन्‍फास्‍ट्रक्‍चर) के क्षेत्र में ऋण बढ़ाने पर ध्‍यान केन्द्रित करना होगा। उन्‍होनें किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालक किसानों एवं मत्‍स्‍य कृषकों को क्रेडिट कार्ड वितरण के लंबित प्रकरणों के निराकरण में भी गति लाने के निर्देश दिये। कलेक्‍टर ने बैठक में कृषि अवसंरचना क्षेत्र में ऋण वितरण पर निजी बैंको के खराब प्रदर्शन पर अप्रसन्‍नता भी व्‍यक्‍त की।

श्री सुमन ने राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत नये महिला स्‍व–सहायता समूहों को व्‍यवसाय शुरू करने के लिये ऋण उपलब्‍ध कराने को प्राथमिकता देने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिये। उन्‍होनें मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना, मुख्‍यमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम तथा अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिये चलाई जा रही स्‍वरोजगार ऋण योजनाओं की बैंकवार प्रगति की समीक्षा भी बैठक में की।

कलेक्‍टर ने बैठक में सीएम हेल्‍पलाइन से प्राप्‍त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुये कहा कि इस दिशा में बैंको को अपने परफार्मेंस में और सुधार लाना होगा। उन्‍होनें कहा कि सीएम हेल्‍पलाइन की शिकायतें निचले स्‍तर पर ही अटैंड की जाये। श्री सुमन ने सीएम हेल्‍पलाइन से प्राप्‍त पेंशन संबंधी सभी शिकायतों को इसी माह निराकृत करने तथा 50 दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण को प्राथमिकता देने की हिदायत भी दी। बैठक में रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि, जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक विवेक कुमार, जिला व्‍यापार एवं उद्योग केन्‍द्र के महाप्रबंधक विनीत रजक, नगर निगम की सहायक आयुक्‍त अंकिता जैन, सभी बैंको के जिला समन्‍वयक तथा स्‍वरोजगार ऋण योजनाओं से जुड़े विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।