बालाघाट जिले के राणा हनुमान सिंह कृषि विज्ञान केन्द्र बड़गांव में बुधवार को वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. टीआर शर्मा ने आगामी समय में केवीके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों व शासन की मंशा के बारे में कहा कि भारत शासन द्वारा तिलहन व दलहन तथा  प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए बजट प्रदान किया गया है। इसलिए हमें तिलहन, दलहन एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की जरूरत हैं। आगामी समय में केवीके द्वारा आयोजित होने वाली गतिविधियों में ऐसी नीति बनानी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने एक पेड़ मॉ के नाम में नये पौधे अनार, खिरनी, जामुन, बेर, बेल, इमली आदि फल वाले पौधे लगाने का आग्रह किया। ताकि इनका संरक्षण किया जा सकें। इसके अलावा जिले में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए कृ़त्रिम गर्भाधान की आवश्यकता हैं।                                धान रोपाई के लिए डीएसआर विधि उपयुक्त

बैठक के प्रारम्भ में केवीके के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरएल राऊत ने रबी व खरीफ 2024 में सम्पादित व चल रहे कार्यो के विषय में अवगत कराया गया। कृषि महाविद्यालय के डीन डॉ. एनके बिसेन ने धान रोपाई में श्रमिकों की कमी से बचने के लिए धान बुवाई की डीएसआर विधि के उपयोग के बारे में जोर दिया गया। आत्मा परियोजना संचालक अर्चना डोंगरे ने चना तथा धनिया की अंतरवर्तीय फसल उत्पादन पर जोर देने की बात कहीं। सहायक संचालक उद्यानिकी श्री क्षितिज कराड़े ने जिले में ड्रेंगन फ्रुट, फुलों की खेती तथा टपक विधि की जरूरत के बारे में बताया। वहीं परामर्शदात्रीं समिति के सदस्यों द्वारा केन्द्र में संचालित प्रदर्शन इकाईयॉ जैसे मशरूम स्पॉन उत्पादन, प्राकृतिक खेती प्रदर्शन इकाई, मशरूम उत्पादन इकाई, नर्मदानिधि मुर्गी पालन इकाई, कड़कनाथ उत्पादन इकाई, अजोला इकाई, वर्मीकम्पोस्ट इकाई, नेट हाऊस इकाई, क्रॉप केफेटेरिया आदि का भ्रमण किया गया।

 बैठक में सहायक यंत्री श्री केआर कुलस्ते, सहायक संचालक उद्यान श्री क्षितिज कराड़े, पशुपालन विभाग से डॉ. उमेश निरापुरे, केन्द्रीय रेशम विभाग से डॉ. बावस्कर दत्ता, सहायक संचालक श्री सुनील सोने, सेवानिवृत्त सहायक संचालक उद्यान श्री सी.बी. देशमुख, उपसंचालक मत्स्य विभाग पूजा रो़ड़गे, मुख्य कार्यक्रम अधिकारी आकाशवाणी श्री कुवर विक्रम सिंह के साथ ही अन्य प्रगतिशील कृषक सदस्य उपस्थित रहें।