विजयपुर l कलेक्टर श्री किशोर कुमार कन्याल की आमजन के प्रति संवेदनशीलता एवं सहृदयता से कार्य करने की शैली के चलते कूनो वन मंडल के बागचा से विस्थापित चार हितग्राहियों की एफडीआर राशि तत्काल रिलीज किये जाने की कार्यवाही की गई है, जिससे चारो आदिवासी अब ट्रेक्टर और कृषि यंत्र खरीद सकेंगे। इस संबंध में बैंक को लिखित में राशि रिलीज करने हेतु पत्र जारी कर दिया गया है।

ग्राम बागचा के विस्थापित श्री कान्हा आदिवासी, श्री रामसिंह आदिवासी, श्रीमती आशा आदिवासी एवं श्री राकेश आदिवासी निवासी चक बमूलिया (नया बागचा) ने कलेक्टर श्री किशोर कुमार कन्याल को अवगत कराया कि विस्थापन अंतर्गत शासन के प्रावधान के क्रम में उनके द्वारा विकल्प एक का चयन किया था, जिसमें उन्हें 15 लाख रूपये की एक मुश्त राशि कूनो वन मंडल द्वारा प्रदाय की गई, नियम के अनुसार ही लगभग तीन लाख रूपये की राशि तत्समय आवास निर्माण के लिए प्रदाय की गई थी, जिससे उन्होने आवास बना लिये है, शेष राशि खुर्दबुर्द न हो तथा परिवार की आजीविका के लिए उपयोग हेतु प्रावधान अनुसार कूनो वन मंडल द्वारा एफडीआर कराई गई है, जिसमें प्रावधान है कि उक्त राशि कलेक्टर की स्वीकृति के उपरांत ही रिलीज की जा सकती है।

कलेक्टर श्री किशोर कुमार कन्याल द्वारा चारो हितग्राहियों से अपने चेंबर में बात की गई, जिसमें बताया गया कि सभी हितग्राही ट्रेक्टर-ट्रॉली और कृषि यंत्र खरीदना चाहते है, चूकि उनके परिवार के अन्य लोगों ने विकल्प दो का चयन किया था, जिसमें दो-दो हेक्टयर भूमि मिल गई है, लगभग 170 परिवारों ने जमीन लेने का विकल्प चुना था, ऐसी स्थिति में कृषि कार्य के लिए ट्रेक्टर-ट्रॉली और कृषि यंत्र के माध्यम से अपने समुदाय के बीच में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध है तथा वे कृषि यंत्रो के माध्यम से अपने समुदाय का सहयोग भी करेंगे और इसकी एवज में उन्हें मेहनताना भी मिलेगा।

कलेक्टर श्री कन्याल द्वारा इस मामले में तत्काल निराकरण करते हुए बैंक को पत्र जारी किया गया कि एफडीआर की राशि संबंधित फर्मो को डीडी बनाकर प्रदाय की जाये, जिससे यह अपनी डिमांड अनुसार कृषि यंत्र और ट्रेक्टर-ट्रॉली खरीद सकेंगे तथा इस आश्य का पत्र हितग्राहियों को सौपा गया। इसके अंतर्गत श्री कान्हा आदिवासी को 6 लाख 30 हजार, श्री रामसिंह आदिवासी को 11 लाख 90 हजार, श्रीमती आशा आदिवासी को 11 लाख 90 हजार और श्री राकेश आदिवासी को 11 लाख 85 हजार रूपये की राशि रिलीज की गई है। 

त्वरित निराकरण की प्रक्रिया से खुश श्री रामसिंह आदिवासी ने बताया कि अब वह खुद का अपना ट्रेक्टर-ट्रॉली और कृषि यंत्र खरीद सकेगा, सुशासन की इस प्रक्रिया के प्रति श्री रामसिंह ने मध्यप्रदेश शासन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इससे वह स्वयं का रोजगार कर सकेंगा, आगे श्री रामसिंह ने बताया कि उसके दो भाई और मॉ के नाम विकल्प दो के तहत कुल 27 बीघा जमीन मिली है, इस जमीन पर अब वह अपने ट्रेक्टर से खेती सकेंगे तथा अपने समुदाय के अन्य लोगों का भी सहयोग प्रदान करेंगे। इसी प्रकार कान्हा आदिवासी और राकेश आदिवासी ने कहा कि उनके परिवार के लोगों के पास भी विकल्प दो के तहत जमीन है तथा वह स्वयं ट्रेक्टर चलाना जानते है, कृषि यंत्रो के उपयोग से बेहतर उत्पादन लेने में सक्षम होगे। कलेक्टर श्री कन्याल ने रिलीज आर्डर प्रदान करते समय सभी हितग्राहियों को कृषि यंत्र और ट्रेक्टर खरीदने के लिए अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए अपेक्षा की कि जब ट्रेक्टर-ट्रॉली खरीदकर लाये तो कलेक्ट्रेट पर जरूर आये।

उल्लेखनीय है कि बागचा में विस्थापन के लिए पात्र पाये गये 223 परिवारो में से 53 परिवारो ने विकल्प 1 तथा 170 परिवारों ने विकल्प 2 का चयन किया था। विस्थापन योजना के तहत विस्थापित परिवारों को दो विकल्प दिये गये थे, विकल्प एक का चयन करने वाले 53 परिवारों को 15 लाख रूपये प्रति परिवार एक मुश्त राशि प्रदान की गई, वही विकल्प टू का चयन करने वाले 170 परिवारों को योजना के तहत दो हेक्टयर भूमि प्रदान की गई, साथ ही घर बनाने के लिए तीन लाख रूपये की राशि भी दी गई थी, इसके साथ ही इन विस्थापितों की बसाहट में सभी मूलभूत एवं अंधोसरचनात्मक सुविधाएं विकसित की गई है।