अनूपपुर कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के किसानों को खेती के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ अर्जित हो, इस हेतु कार्य योजना बनाकर योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में खरीफ की फसल को दृष्टिगत रखते हुए पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की अग्रिम भंडारण की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, जिससे किसानों को भविष्य में उर्वरक के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के नर्मदा सभागार में 17 मई को आयोजित होने वाली संभागीय एपीसी की बैठक की तैयारी के समीक्षा के दौरान कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। 

            बैठक में कलेक्टर ने खरीफ की फसल की स्थिति की समीक्षा की तथा अधिकारियों से फसल के क्षेत्रफल, उत्पादन, कटाई इत्यादि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जिले में धान, मक्का, कोदो, ज्वार, कुटकी, उड़द एवं मूंग का उत्पादन विशेष तौर पर जिले के किसान करते हैं। जिस पर कलेक्टर ने फसलों का रखवा बढ़ाने तथा उत्पादकता में वृद्धि करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में उर्वरक के उपलब्धता तथा भंडारण की समीक्षा करते हुए अधिकारी से जानकारी प्राप्त की। जिस पर कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में फसलवार अनुशंसित उर्वरक की मात्रा पर्याप्त है। 

           बैठक में कलेक्टर ने मृदा परीक्षण सैंपल कलेक्शन की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में विगत 3 वर्षों में लिए गए मृदा परीक्षण परिणाम एवं वर्तमान में मृदा परीक्षण कर मृदा की गुणवत्ता का तुलनात्मक अध्ययन करें। जिससे किसानों को मृदा के उर्वरक क्षमता की जानकारी प्राप्त हो सके। बैठक में कलेक्टर ने बीजों के नए किस्म की जानकारी प्राप्त करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को पुराने किस्म के बीजों के साथ-साथ नई किस्म के बीजों के उपयोग के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाए ताकि उनके उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी हो सके। जिले में खाद एवं बीच की स्थिति तथा वर्तमान में खाद बीज की आवश्यकता के स्थिति की भी समीक्षा की तथा अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। 

             बैठक में कलेक्टर ने किसानों को नई तकनीक के उपयोग एवं जैविक कृषि हेतु कृषको प्रोत्साहित करने के भी कृषि विभाग के अधिकारियों के निर्देशित किया। बैठक में कलेक्टर ने खाद्य सुरक्षा मिशन, बलराम ताल योजना, मृदा परीक्षण कार्ड योजना, फसल बीमा योजना सहित उन विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने मिलेट्स एवं नरवाई प्रबंधन के संबंध में जानकारी भी अधिकारियों से प्राप्त की।