आज ग्राम बिलौवा जिला ग्वालियर में नैनो उर्वरक उपयोग संगोष्ठी (क्रॉप सेमिनार) का आयोजन श्री आर एस शाक्यवार उप संचालक कृषि जिला ग्वालियर के मुख्य आतिथ्य में तथा डॉ राज सिंह कुशवाहा प्रमुख तथा वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र जिला ग्वालियर, आरकेएस राठौर उपमहाप्रबंधक इफको भोपाल श्री एस व्ही सिंह साहब उप महाप्रबंधक इफको ग्वालियर के विशिष्ट आतिथ्य में किया गया। साथ ही कार्यक्रम में डॉ. जितेंद्र सिंह राजपूत वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र, श्री विजय द्विवेदी रीजनल मैनेजर इफको एमसी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में लगभग 400 किसान भाइयों ने भाग लिया कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री आर  के महोलिया क्षेत्रीय प्रबंधक इफको ग्वालियर द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताया गया।
श्री आरकेएस राठौर उप महाप्रबंधक इफको भोपाल द्वारा सभी किसान भाइयों को नैनो यूरिया, नैनो डीएपी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई बताया कि नैनो यूरिया की एक बोतल 225 रुपए की है जो की एक बैग यूरिया के बराबर है एवं नैनो डीएपी की एक बोतल ₹600 की है जो एक बैग यूरिया के बराबर है नैनो उर्वरकों का उपयोग करके किसान अपने मृदा स्वास्थ्य को बचा पाएंगे तथा कम लागत में अधिक पैदावार ले पाएंगे साथ ही आने वाले समय में मृदा को स्वस्थ रख पाएंगे।
डॉ राज सिंह कुशवाहा प्रमुख तथा वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र जिला ग्वालियर के द्वारा सभी किसान भाइयों को खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा संसाधनों को संजोकर रखने की बात बताई।
डॉ जितेंद्र सिंह राजपूत वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र जिला ग्वालियर द्वारा सभी किसान भाइयों को पशुपालन एवं पशु रोग प्रबंधन के बारे में जानकारी दी।
श्री एस व्ही सिंह उपमहाप्रबंधक इफको ग्वालियर द्वारा सभी किसान भाइयों को इफको के उद्देश्य,गतिविधियां तथा संकट हरण बीमा योजना के बारे में किसान भाइयों को बताया गया।
अंत में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री आर एस शाक्यवार उपसंचालक कृषि जिला ग्वालियर द्वारा सभी किसान भाइयों को नैनो यूरिया, नैनो डीएपी का उपयोग करते हुए अपनी खेती की लागत को कम करने की बात कही साथ ही बताया कि मध्य प्रदेश शासन एवं इफको किसान भाइयों के स्प्रे की समस्या का समाधान करने के लिए ड्रोन ग्वालियर जिले में उपलब्ध कराने वाले हैं जिससे सभी किसान भाइयों को नैनो उर्वरकों को उपयोग में लाने में आसानी होगी और किसान भाई अपनी खेती को लाभ का धंधा बना पाएंगे।
नेनौ उर्वरकों के उपयोग से प्रभावित होकर किसान श्री शिव सिंह बघेल ने दो कार्टून नैनो यूरिया के क्रय कर पावर स्प्रे पंप अनुदानित दर पर क्रय किया।