नीमच प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (PMFME ) अंतर्गत जिले में योजनाओं के प्रचार-प्रसारउद्यमी बेरोजगार व कृषको की आय दोगुना करने एवं उद्यानिकी खेती को बढ़ाना देने के उद्देश्य से एक दिवसीय कार्यशालाकेता-विक्रेता सम्मेलन का आयोजन गुरूवार को कृषि विज्ञान केन्द्र नीमच पर किया गया है।

      कार्यशाला में उप संचालक उद्यानश्री अतरसिंह कन्नौजी ने योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्‍होने कृषकों को खेती के लिए उच्च तकनिकी का प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया। उद्यमी एवं कृषकों को अधिक से अधिक लघु उद्योग लगाने की अपील की गई। कार्यशाला में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ.श्याम सुन्दर सारंगदेवोत द्वारा कृषकों को फसलों में रोग एवं किट नियंत्रण करने के लिए दवाओं एवं कीटनाशकों के उपयोग एवं उनको उचित मात्रा में प्रयोग करने के बारे में जानकारी दी

   कार्यशाला में डॉ.पी.एस.नरूका ने धनियाप्याजलहसुन उत्पादोंउर्वरक प्रबंधन एवं लघु उद्योग में लगने वाली मशीनों के बार में विस्तृत चर्चा की और प्रसंस्करण इकाइया स्थापित कर खाद्य पदार्थों का प्रसंस्करण करने हेतु प्रेरित किया। डॉ. शिल्‍पी वर्माने खाद्य प्रदार्थे की प्रोसेसिंग ,पैकिंग एंव मार्केटिगं पर विस्तृत जानकारी दी। अग्रणी प्रबंधक श्री सत्‍येन्‍द्र शर्मा ने बैंक से ऋण सुविधाओं के बारे में बताया।