ग्वालियर जिले में गौरवशाली भारतवर्ष का 75 वाँ गणतंत्र दिवस पूरे उत्साह, उमंग, हर्षोंल्लास, धूमधाम एवं गरिमामय ढंग से मनाया गया। यहाँ कम्पू स्थित एस.ए.एफ ग्राउंड पर आयोजित हुये गरिमामयी मुख्य समारोह में सामाजिक न्याय व दिव्यांगजन कल्याण एवं उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और संयुक्त परेड की सलामी ली। सुबह से ही वातावरण में छाए घने कोहरे व सर्द हवाओं के बावजूद शहरवासी भारतीय गणतंत्र के शीर्ष उत्सव को मनाने के लिए एसएएफ मैदान पर पहुँचे।

गणतंत्र दिवस पर आयोजित हुए मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि मंत्री श्री कुशवाह ने प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण किया। इसके बाद उन्होंने कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल के साथ खुली जीप में सवार होकर संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। श्री कुशवाह ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन भी किया। संयुक्त परेड में शामिल जवानों ने हर्ष फायर किये और राष्ट्रपति के जयकारे लगाये। मंत्री श्री कुशवाह ने 75वे गणतंत्र दिवस की सभी जिलेवासियों को बधाई दी। मुख्य अतिथि ने शांति और खुशहाली के प्रतीक हरे, सफेद व केसरिया रंग के गुब्बारे आसमान में छोड़े। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल शहीदों के परिजनों व लोकतंत्र सेनानियों को समारोह में सम्मानित किया गया। विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गईं शासकीय योजनाओं पर केन्द्रित झाँकियां, स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम व सामूहिक व्यायाम आकर्षण का केन्द्र रहे। साथ ही सीमा सुरक्षा बल के बाइकर्स व श्वान दस्ते ने हैरत अंगेज प्रदर्शन कर समारोह में बड़ी संख्या में मौजूद शहर के नागरिकों को रोमांचित कर दिया।

संयुक्त परेड में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, विशेष सशस्त्र बल की द्वितीय वाहिनी, 13वीं व 14वीं वाहिनी, जिला पुलिस बल, होमगार्ड, एनसीसी सीनियर बालक व बालिका, एनसीसी जूनियर बालक व बालिका, स्काउट गाइड, शौर्या दल व नगर रक्षा समिति की टुकड़ियों ने बीएसएफ, सीआरपीएफ एवं द्वितीय वाहिनी एस ए एफ. के बैण्ड की मधुर धुन के साथ आकर्षक मार्चपास्ट किया। संयुक्त परेड का नेतृत्व परेड कमाण्डर निरीक्षक श्री सत्य प्रकाश मिश्रा ने किया। टूआईसी की भूमिका सूबेदार श्री प्रेम सिंह राठौर ने निभाई। मार्चपास्ट के पश्चात सभी टुकड़ियों के परेड कमांडर्स से मुख्य अतिथि मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने परिचय प्राप्त किया। इस मार्चपास्ट में सीनियर वर्ग में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल को प्रथम, सीमा सुरक्षा बल को द्वितीय एवं एसएएफ 13 वी वाहनीं की टुकड़ी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जूनियर वर्ग में एनसीसी सीनियर गर्ल्स को प्रथम, एनसीसी सीनियर बॉयज को द्वितीय एवं एनसीसी जूनियर गर्ल्स को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके अलावा शौर्या दल और ग्राम रक्षा समिति की टुकड़ियों को सांत्वना पुरस्कार की श्रेणी में रखा गया। मुख्य अतिथि द्वारा इन सभी टुकड़ियों शील्ड प्रदान की गईं।

मनमोहक झाँकियाँ भी निकलीं

समारोह में शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर केन्द्रित चलित झांकियाँ विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई। जिसमें फूलों ( फ्लोरीकल्चर) एवं विदेशी फल व सब्जी (एक्जोटिक फल व सब्जी) की खेती पर केन्द्रित उद्यानिकी विभाग की झाँकी को प्रथम पुरस्कार मिला। संकल्पित विकसित भारत, समृद्ध मध्यप्रदेश पर केन्द्रित जेल विभाग की झांकी को द्वितीय, वाटर प्लस उच्च सीवर संधारण व्यवस्था व उपचारित पानी का उपयोग पर केन्द्रित नगर निगम की झांकी और डिजिटलाइजेशन और आईटी आधारित आइसीसीसी व आईटीएमएस पर केन्द्रित स्मार्ट सिटी की झांकी को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला। पुरस्कार के रूप में संबंधित विभागों के अधिकारियों को शील्ड प्रदान की गई। इनके अलावा जिला पंचायत, आदिम जाति कल्याण, वन, उद्योग, सामाजिक न्याय, शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, स्वास्थ्य, कृषि व पशु पालन इत्यादि विभागों की झांकियाँ भी आकर्षण का केन्द्र रहीं।

रंगारंग व प्रेरणादायी सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने किया मंत्रमुग्ध

 

स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में सीएम राईज स्कूल पद्मा कन्या उ.मा. विद्यालय की बालिकाओं द्वारा मतदान के महत्व पर केन्द्रित स्थानीय लोकगीत लांगुरिया में पिरोकर मनमोहक एवं रंगारंग प्रस्तुति दी और बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस प्रस्तुति के लिये पद्मा कन्या विद्यालय को प्रथम पुरस्कार मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में पंचतत्व विषय पर केन्द्रित ग्वालियर ग्लोरी विद्यालय शिवपुरी लिंक रोड की प्रस्तुति को द्वितीय एवं सन् 1857 से 1947 तक की आजादी की गाथा विषय पर ई. सी. एस बैगलेस स्कूल और रानी लक्ष्मीबाई की जीवनगाथा पर केन्द्रित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रं.-1 उत्कृष्ट मुरार के बच्चों की प्रस्तुति को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला। इन सभी स्कूलों को मंत्री श्री कुशवाह ने शील्ड प्रदान की।