ग्वालियर जिले के आधा सैंकड़ा से ज्यादा कृषकगण उन्नत खेती देखने एवं उसकी बारीकियाँ सीखने के उद्देश्य से बुधवार को पाँच दिवसीय दौरे पर अयोध्या सहित उत्तरप्रदेश के अन्य शहरों के लिये रवाना हुए। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह की पहल पर एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत इन किसानों को सरकार के खर्चे पर कृषक प्रभावन दौरे पर भेजा गया है। भ्रमण के दौरान कृषक दल देश के सुप्रसिद्ध कृषि संस्थानों में उन्नत खेती देखने पहुँचेगा। यहाँ मेला रोड़ स्थित शासकीय पौधशाला से किसानों को भ्रमण कराने के लिये लेकर जा रहे वाहन को जनप्रतिनिधियों ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

सहायक संचालक उद्यानिकी श्री एमपीएस बुंदेला ने बताया कि बागवानी मिशन के तहत उन्न्त खेती की तकनीक देखने व समझने के लिये प्रदेश से बाहर भ्रमण पर भेजे गए इन किसानों में अनुसूचित जाति के 11 व अनुसूचित जनजाति के 8 किसानों सहित कुल 53 किसान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिले के कृषकों का यह दल 13 मार्च को उत्तरप्रदेश के शहर झाँसी स्थित चारा अनुसंधान संस्थान व रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय का भ्रमण कर प्रशिक्षण लेगा। इसके बाद ओरछा पहुँचकर रात्रि विश्राम करेगा।

कृषकों का भ्रमण दल 14 मार्च को कानपुर स्थित चंद्रशेखर आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एण्ड टेक्नोलॉजी का भ्रमण करेगा। यह दल 15 मार्च को उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ और मलीहाबाद का भ्रमण करेगा। यहाँ स्थित केन्द्रीय उष्ण कटबंधीय संस्थान मलीहाबाद पहुँचकर प्रगतिशील किसानों के साथ फसलें देखने यह दल जायेगा। इसी क्रम में 16 मार्च को कृषकों का दल अयोध्या व फैजाबाद के दौरे पर रहेगा। इस दौरान आचार्य नरेन्द्र देव यूनिवर्सिटी एण्ड एग्रीकल्चर एण्ड टेक्नोलॉजी कुमरगंज का भ्रमण दल द्वारा किया जायेगा। इसके बाद राम लला की नगरी अयोध्या में रात्रि विश्राम करेंगे। कृषक दल 17 मार्च को वापस ग्वालियर पहुँचेगा।