ग्वालियर l राजमाता विजयराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित हो रहे किसान मेले में शुद्ध ऑर्गेनिक उत्पाद मसलन गुड़, मसाले एवं मोटे अनाजों के उत्पादों ने धूम मचा रखी है। किसान मेले में नाबार्ड द्वारा 30 एफपीओ (किसान उत्पादक समूह) एवं महिला स्व-सहायता समूहों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन और विक्रय करने के लिये मंच उपलब्ध कराया है। संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अरविंद कुमार शुक्ला ने एफपीओ एवं स्व-सहायता समूहों के स्टॉल पर पहुँचकर किसानों व दीदियों का उत्वाहवर्धन किया। साथ ही नाबार्ड द्वारा इन सबको दिए गए सहयोग की सराहना की।

नाबार्ड के जिला प्रबंधक श्री धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि किसान मेले में एफपीओ व स्व-सहायता समूहों ने ग्वालियर क्षेत्र के शुद्ध सरसों के तेल से लेकर, नरसिंहपुर व दतिया का गुड़ के स्टॉल सजाए हैं। साथ ही भोपाल का जरी जरदोसी व आर्टिफिशियल ज्वैलरी, उज्जैन से बाटिक प्रिंट, रायसेन के मोटे अनाज के उत्पाद, कटनी से हैंडीक्राफ्ट एवं बैंबू उत्पाद, पातालकोट से वन उत्पाद, सीहोर और दमोह से दालें, शिवपुरी से मसाले, मूंगफली एवं वन शहद, रीवा से कोदो चावल, बालाघाट से कुल्थी एवं ऑर्गेनिक हल्दी तथा मोरना से मशरूम अचार आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं।

समूहों को आसान किस्तों में एवं कोलेट्रल फ्री लोन देने के लिए नाबार्ड की सहायक संस्था नैबकिसान भी सभी को उनसे जुड़ने के लिए जानकारी उपलब्ध करवा रही है। साथ ही ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) भी सभी समूहों को अपने उत्पाद ऑनलाइन बेचने के लिए प्लेटफार्म पर पंजीयन कराया जा रहा है, जिससे किसानों को उनके उत्पाद जिले और प्रदेश से बाहर बेचने का मौका मिले।