ग्वालियर l सरकार की मंशा है कि किसानों की जेब में पूरी साल पैसा रहे। केवल पारंपरिक खेती अर्थात रबी व खरीफ फसलों से किसानों की आमदनी दोगुनी नहीं हो सकती। इसके लिये उद्यानिकी फसलें अपनाना जरूरी है। सरकार द्वारा उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के लिये बड़ा अनुदान दिया जाता है। ग्वालियर जिले के किसान सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आमदनी बढ़ाएँ। इस आशय का आह्वान उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने यहाँ मेला रोड़ स्थित उद्यानिकी विभाग की रोपणी में “खुशहाल किसान” विषय पर आयोजित हुई राज्य स्तरीय कार्यशाला के समापन अवसर पर किसानों से किया। 

 

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा आयोजित हुई इस कार्यशाला में ग्वालियर जिले के लगभग 300 किसानों को कृषि वैज्ञानिकों ने उद्यानिकी फसलें लेने की बारीकियाँ सिखाईं। कार्यशाला के समापन सत्र की अध्यक्षता जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव ने की। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने इस अवसर पर विभिन्न कृषकों को स्प्रे पम्प व मसाला किट वितरित की। साथ ही बागवानी कार्य अर्थात माली का प्रशिक्षण देने के लिये रोपणी परिसर में बनकर तैयार हुए प्रशिक्षण केन्द्र का लोकार्पण भी उन्होंने किया। इस आवासीय प्रशिक्षण केन्द्र के जरिए 30 लोगों को एक साथ माली का प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। 

इस अवसर पर जनपद पंचायत मुरार के अध्यक्ष श्री दिलराज सिंह किरार सहित जिला पंचायत व जनपद पंचायत के सदस्यगण, राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ए के शुक्ला, हिसार हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री प्रबलजीत सिंह, राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित उज्जैन के उन्नत कृषक श्री योगेन्द्र कौशिक सहित देश के अन्य उन्नत कृषक, कृषि वैज्ञानिक डॉ. राजसिंह कुशवाह समेत अन्य कृषि विशेषज्ञ और संयुक्त संचालक उद्यानिकी श्री भदौरिया एवं सहायक संचालक उद्यानिकी श्री एम पी एस बुंदेला मौजूद थे।

 

ग्वालियर क्षेत्र को सरकार ने उद्यानिकी के क्षेत्र में बड़ी-बड़ी सौगातें दी हैं 

 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ने ग्वालियर एवं चंबल क्षेत्र को उद्यानिकी के क्षेत्र में बड़ी-बड़ी सौगातें दी हैं। उन्होंने बताया कि ग्वालियर में निरोगी आलू बीज उत्पादन के लिये अत्याधुनिक एरोकॉनिक लैब, नेशनल हाईवे पर बनने जा रही 45 करोड़ रूपए लागत की हाईटेक नर्सरी, ग्वालियर में नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय, इजराइल के सहयोग से बामोर-नूराबाद के समीप इजराइल के सहयोग से सब्जी, फल-फूल एवं मसाला फसलों के लिये 10 करोड़ रूपए की लागत से बने एक्सीलेंस सेंटर, ग्वालियर व मुरैना में इंक्यूबेशन सेंटर सहित अन्य संस्थाओं की स्थापना ग्वालियर क्षेत्र में की है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार ने हर संभाग में एक करोड़ रूपए की लागत से ट्रेनिंग सेंटर खोलने का निर्णय भी लिया है। 

 

फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने के लिये आगे आएँ किसान, ग्वालियर के लिये 62 यूनिट मंजूर उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि सरकार की मंशा है कि किसान आत्मनिर्भर बनने के साथ-साथ दूसरों को रोजगार देने वाले भी बनें। इस उद्देश्य से सरकार द्वारा खाद्य प्रसंस्करण इकाई (फूड प्रोसेसिंग यूनिट) स्थापित करने के लिये बड़ा अनुदान दिया जा रहा है। ग्वालियर जिले में हाल ही में 62 खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिये 35 प्रतिशत तक अनुदान देती है। साथ ही कोल्ड स्टोर की स्थापना के लिये केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा 2 करोड़ से लेकर 10 करोड़ रूपए तक का अनुदान दिया जाता है। एक छोटी सी प्रोसेसिंग यूनिट के जरिए 10 लोगों को रोजगार मिलता है।