ग्वालियर l ग्रामीण अंचल की माता, बहनें एवं बुजुर्गों को पानी के लिये हैण्डपम्प पर लाइन न लगानी पड़े। इसकी चिंता सरकार ने की है। सरकार जल-जीवन मिशन के तहत हर गाँव में नल-जल योजनाओं के माध्यम से घर-घर नल की टोंटी से पानी पहुँचाने का काम कर रही है। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कही। श्री कुशवाह सोमवार को माँ शीतला देवी मंदिर के समीप स्थित ग्राम सातऊ, कुशराजपुर व खेरिया कछाई में नल-जल योजनाओं सहित अन्य विकास कार्यों की सौगातें देने पहुँचे थे। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने इन गाँवों में लगभग 2 करोड़ 16 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इन विकास कार्यों में इन तीनों ग्रामों में मूर्तरूप लेने जा रहीं अलग-अलग नल-जल योजनाओं के साथ-साथ आँगनबाड़ी भवन, नाली निर्माण व शासकीय परिसम्पत्तियों की बाउण्ड्रीवॉल शामिल है। 

इस अवसर पर सर्वश्री कुँवर सिंह जाटव, केशव सिंह गुर्जर, जसवंत सिंह झाला, जगदीश सेंथिया, घनश्याम गुर्जर, सरपंच श्री जतावर सिंह, दर्शन सिंह कुशवाह व रमेश बघेल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। 

सरकार ने महिलाओं का मान-सम्मान बढ़ाया है 

लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू कर महिलाओं को आर्थिक संबल देने के साथ-साथ उनका मान-सम्मान भी बढ़ाया है। सरकार द्वारा पूर्व से संचालित लाड़ली लक्ष्मी योजना की तारीफ देश ही नहीं विश्व स्तर पर हो रही है। इसी कड़ी में सरकार ने लाड़ली बहना योजना शुरू की है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं से आह्वान किया कि वे स्वयं अपना पंजीयन कराएँ। साथ ही अपने घर-परिवार और आसपास की महिलाओं को भी पंजीयन के लिये प्रेरित करें। 

मुख्यमंत्री दुधारू पशुधन योजना का लाभ लेने के लिये किसान भाई आगे आएँ 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने इस अवसर पर जानकारी दी कि प्रदेश सरकार ने 13 जिलों में अनुदान आधारित मुख्यमंत्री दुधारू पशुधन योजना शुरू की है। जिसमें ग्वालियर जिला भी शामिल है। इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के पशुपालकों को दुधारू पशु यानि भैंस व गाय खरीदने के लिये 50 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति वर्ग के पशुपालकों को 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। किसान भाई सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिये आगे आएँ।