ग्वालियर l उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि सरकार ने गाँव-गाँव में नल-जल योजनाओं को मूर्तरूप देकर पेयजल समस्या का स्थायी समाधान किया है। इससे खासतौर पर ग्रामीण माताओं व बहनों को बड़ी राहत मिली है। इसी कड़ी में सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” के रूप में क्रांतिकारी योजना शुरू की है। श्री कुशवाह शनिवार को विकासखंड मुरार के ग्राम राई, हसनपुरा, रसीदपुर व बेरजा में जन सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर लगभग पौने चार करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।          

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कहा कि सरकार ने शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर घर में नल से जल, घरेलू उपयोग के लिये 24 घंटे बिजली, केन्द्रीय विद्यालय की तर्ज पर सीएम राईज स्कूल, गाँव के नजदीक अस्पताल और आवागमन के लिये उच्च गुणवत्तायुक्त सड़कों का निर्माण कराया है। सरकार ने विकास यात्रा के माध्यम से हर गाँव में विकास कार्यों का हिसाब-किताब भी दिया है।          

राई, हसनपुरा, बेरजा व रसीदपुर में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह द्वारा जिन विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया, उनमें नल-जल योजनायें, सीसी रोड़, सामुदायिक शौचालय, जलाशय, चैकडैम व नाली निर्माण इत्यादि कार्य शामिल हैं।          इस अवसर पर जनपद पंचायत मुरार के अध्यक्ष श्री दिलराज सिंह किरार तथा सर्वश्री कुँवर सिंह जाटव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।  

बेरजा को सेंटर प्वॉइंट बनाकर क्षेत्र का विकास l राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि मुरार विकासखंड के ग्राम बेरजा को सेंटर प्वॉइंट बनाकर क्षेत्रीय गाँव को विकास की तमाम सौगातें दी जा रही हैं। उन्होंने कहा इसी कड़ी में बेरजा में सीएम राईज स्कूल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कराया गया है। सीएम राईज स्कूल में 15 किलोमीटर के दायरे में स्थित गाँवों के बच्चों को पढ़ाई की सुविधा मिलेगी।