अलीराजपुर तहसील के ग्राम कोटबू में  जूनियर बालक आदिवासी  छात्रावास का भूमिपूजन माननीय वन पर्यावरण एवं आदिम जाति विभाग के मंत्री श्री नागर सिंह चौहान द्वारा किया गया । इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति अनिता नागर सिंह चौहान , जनप्रतिनिधि श्री इंदर सिंह चौहान ग्राम के सरपंच समेत संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे । 

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता नागर सिंह चौहान ने बड़ी संख्या में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि इस छात्रावास बनने से यहां के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी यहीं रहकर भी बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। इस आधुनिक युग में शिक्षा का महत्व बहुत अधिक है ग्रामीण अंचल के हर एक बच्चे को शिक्षा प्राप्त करना चाहिए। उपस्थित जन समुदाय को आग्रह  करते हुए कहा कि शराब  सेवन न करे इसकी सेवन से समाज और परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ती है इसलिए इसके सेवन न करे ।

 

इस दौरान वन मंत्री श्री नगर सिंह चौहान ने अपना उद्बोधन में कहा कि इस  छात्रावास का निर्माण चार करोड़ 46 लाख की लागत से  किया जाएगा । बच्चों को शिक्षा के अलावा कौशल विज्ञान का भी ज्ञान दिया जाना चाहिए। कौशल विज्ञान के माध्यम से हम अपना-अपना व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पीएम विश्वकर्म योजना के तहत जिले में 6000 आवेदन प्राप्त हुए सभी पात्र  आवेदकों को विभाग द्वारा प्रशिक्षण देकर लोन भी दिया जाएगा जिससे स्वरोजगार के अवसर बनेंगे। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिले की महिला प्रदेश स्तर पर अच्छा कार्य कर रही है उन्होंने ड्रोन दीदी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज हमारे आदिवासी क्षेत्र की ड्रोन दीदी भोपाल में आयोजित  कार्यक्रम में अपने क्षेत्र का नाम रोशन करेगी जो कि हमारे लिए  काफी गर्व का विषय है। उन्होंने महिलाओं के लिए चल रही योजनाओं के बारे में बताते हुए कह की उज्जवला योजना के कारण माता–बहनों को धुएं से छुटकारा मिला है, जिससे उनके स्वास्थ्य में भी सुधार आया है।उन्होंने उपस्थित सभी महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप लोग भी अपने-अपने क्षेत्र में मेहनत और लगन से अपने क्षेत्र के साथ अपने परिवार का नाम रोशन करें।