गुना l केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्रीभारत सरकार श्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्‍यातिथ्‍य में आत्मा योजनांतर्गत दो दिवसीय कृषि विज्ञान मेला एवं मिलेट मेला का उद्घाटन तथा हितग्राही सम्मेलन सी.एम. राईज स्कूल प्रांगण बमौरी में सम्‍पन्‍न हुआ।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम अतिथियों का सरस्वती पूजन किया गया। इसके बाद अतिथियों का स्वागत स्कूली छात्राओं द्वारा स्वागत गीत के माध्यम से किया गया। इस दौरान समूह की महिला ने अपने अनुभव शेयर किये और अतिथियों को उत्पाद (दालबेसन व धनिया की टोकरी) को भेंट किया। इस दौरान केन्‍द्रीय मंत्री श्री सिंधिया से स्‍वसहायता समूहकी महिलाओं से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में संवाद किया और उन्‍हें बधाई दी। उन्‍होंने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी का सपना हैं कि स्‍वसहायता समूहके माध्यम से हमारी सभी दीदीयां लखपति बनें। पीएम जनमन के माध्यम से श्री प्रमोद सहरिया को पीएम आवास मिला। उन्होंने प्रधानमंत्री श्रीमोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान श्री सिंधिया ने कहा कि हमारे सभी भाईयों को आवासराशनसड़कस्कूल आदि सुविधाओं के माध्‍यम से सम्पूर्ण विकास हो रहा है। श्री सिंधिया ने कहा कि मैं आज आपको आगाज करने आया हूँ कि आज विकसित भारत का उदय हो रहा हैं। इससे पूर्व गरीबी हटाने का नारा लगा था परन्तु लोगों को रोटी कपडा और मकान नसीब नहीं हुआ। माँ भारती के बेटा के रूप में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश कि दिशा और दशा बदलने का कार्य किया हैं। प्रधानमंत्री जीने तय किया हैं कि भारत को विश्व गुरू बनाना हैं। यह सभी कार्य आप सबके सहयोग से सम्भब हैं। हमारे प्रधानमंत्री जी ने 500 वर्ष के इंतजार के बाद अयोध्या में श्री राम मंदिर बनवायाआधुनिक रेलवे स्टेशन बनवाया है। 22 जनवरी को जिलेराज्यदेश ही नहीं पूरे विश्व में दिवाली मनाई गयी। पहले सरकार कि योजनाओं का क्रियान्वयन कागजों में होता था, आज सभी योजनाएं धरातल पर दिखायी दे रही हैं। प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में करोड़ों लोगों को घर-घर राशन पहुंचाने का कार्य हमारी सरकार कर रही हैं।इसी प्रकार हर गरीब को आवास औरपीएमजनमन योजना के माध्‍यम से हमारे आदिवासी भाईयों के हाथ मजबूत किये जाने का निर्णय लिया गया हैं।

प्रधानमंत्री आवास का मालिकाना हक पुरुष के नाम नहीं, महिलाओं के नाम पर होगा – श्री सिंधिया

कार्यक्रम के दौरान श्री सिंधिया ने कहा कि पीएमआवास का मालिकाना हक़ पुरुष के नाम नहीं महिलाओं के नाम पर होगा। हमारे प्रधानमंत्री द्वारा युवामहिलाकिसान और गरीब के उत्थान को ध्यान में रखकर योजनाएं बनायी जा रही हैं। महिला सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा हैं। उज्जवला योजना से गैस कनेक्शन से महिलाओं की दशा बदली हैं। इस दौरान उपस्थित महिला हितग्राही ने बताया कि अब गैस से धुँआ से मुक्ति मिली हैं, अब बीमार नहीं होते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि राशि सीधे खाते में आ रही हैं। लाड़ली बहना योजना के 1250 रूपये भी सीधे खाते में आ रहे हैं आगे इसे बढा कर 3000 लेकर जायेंगे। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को मुख्‍य अतिथि की उपस्थिति में हितलाभ वितरण किये।

इस दौरान सीएम राइज की छात्राओं द्वारा आदिवासी नृत्य की प्रस्‍तुति दी गयी।इस अवसर पर भाजपा अध्‍यक्ष श्री धर्मेन्द्र सिकरवार ने कहा किहमारी प्रदेश व केंद्र सरकार जो कहती वह करती हैं अंतिम छोर के व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। आदिवासी समाज के लिए अनेक कार्य किये हैं। पूर्व पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्‍द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास में हमारे पूर्व मुख्‍यमंत्रीश्री चौहान और श्री सिंधिया जी की विशेष देन हैं। आज इस अवसर पर विभिन्‍न विभागों द्वारा प्रदर्शनी भी लगायी गयी।

कार्यक्रम के दौरान विधायक गुना श्री पन्‍नालाल शाक्‍यपूर्व पंचायत मंत्री श्री महेन्‍द्र सिंह