ग्वालियर  उपार्जन केन्द्र पर स्लॉट बुक कराए बगैर गेहूँ की खरीदी करना बरई प्राथमिक सहकारी साख समिति के खरीदी प्रभारी को भारी पड़ा है। जिला प्रशासन को मिली शिकायत के आधार पर बरई के उपार्जन केन्द्र पर संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई कर 683 बैग गेहूँ जब्त कर लिया है। साथ ही खरीदी प्रभारी के खिलाफ उपार्जन नीति के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जा रही है।

अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार को सूचना मिली थी कि बरई में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिए स्थापित केन्द्र पर स्लॉट बुक कराए बगैर गेहूँ की खरीदी की जा रही है। इस सूचना पर खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम मौके पर भेजकर जाँच कराई गई।

जाँच के दौरान यह शिकायत सही पाई गई कि बरई उपार्जन केन्द्र के प्रभारी द्वारा किसानों से स्लॉट बुक नहीं कराए हैं और प्रावधानों के विपरीत गेहूँ का उपार्जन किया गया है। मौके पर गेहूँ के 683 बैग जब्त किए गए। इन बैगों में 341.5 क्विंटल गेहूँ है।

कार्रवाई करने गई संयुक्त टीम में जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री भीम सिंह तोमर, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम श्री सोनू गर्ग, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री अरविंद सिंह भदौरिया एवं प्राथमिक सहकारी साख समिति के प्रबंधक श्री गर्ग सहित अन्य संबंधित अधिकारी शामिल थे।

जिले के सभी खरीदी केन्द्रों के प्रभारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को साफ तौर पर ताकीद किया गया है कि वे उपार्जन नीति के प्रावधानों का पालन कर समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी करें। इसमें जरा सी भी अनियमितता पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।