शिवपुरी / कृषि विज्ञान केंद्र शिवपुरी द्वारा भारत सरकार के दलहन प्रोत्साहन कार्यक्रम अंतर्गत क्लस्टर अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन विकासखंड बदरवास के ग्राम कुटवारा मे 21 फरवरी को मसूर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया जिसमें क्लस्टर प्रदर्शनों की भूमिका के साथ मसूर फसल के उन्नत बीज प्रजाति एल 4727 के प्रदर्शनों से प्राप्त उत्पादन के बाद क्षेत्र में कृषकों में बीज प्रति स्थापन दर बढ़ाने के लिए देने का आग्रह किया गया। जिससे जिले में दलहन फसल मसूर का उत्पादन बड़े और उन्नत प्रजाति का क्षितिज प्रसार अधिक से अधिक हो सके।
कार्यक्रम का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ पुनीत कुमार के निर्देशन में क्लस्टर प्रदर्शन प्रभारी डॉ.ए.एल.बसेड़िया के साथ सस्य विज्ञानी डॉ.शैलेंद्र सिंह कुशवाह, डॉ.एम.के.भार्गव पादप प्रजनक डॉ.पुष्पेंद्र सिंह ने मसूर दिवस के अवसर पर कृषक संगोष्ठी में कृषकों की जिज्ञासा का वैज्ञानिक तकनीकियों से समाधान बताते हुए क्षेत्र एवं खेतों का भ्रमण किया।
इसी क्रम में ग्राम संगेश्वर में भी फसलों का निरीक्षण कर समसामयिक कृषि तकनीकी सलाह दी गई। आयोजन में 60 से अधिक कृषकों की सहभागिता रही। आयोजन के सफल क्रियान्वयन में कृषक इमरत सिंह, सीताराम, पुष्पेंद्र लोधी की प्रमुख भूमिका रही एवं क्षेत्र भ्रमण में गोविंद सिंह दांगी, प्राण सिंह दांगी भी उपस्थित रहे।