नीमच l गांधी सागर से सिंचाई की योजना पर काम चल रहा है। जल्‍दी ही यह योजना स्‍वीकृत होगी और नीमच जिले के किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए पाईप लाईन के जरिए पानी पहुंचेगा। नई कृषि उपज मण्‍डी भी प्रारंभ हो गई है। प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए अलग से कृषि‍ बजट का प्रावधान किया है। यह बात विधायक श्री दिलीपसिह परिहार ने गुरूवार को कृषि‍ उपज मण्‍डी में जैविक कृषि बाजार एवं प्रदर्शनी के शुभारंभ समारोह को सम्‍बोधित करते हुए कही। इस मौके पर जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्री सज्‍जन सिंह चौहानकलेक्‍टर श्री दिनेश जैनजिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसादमण्‍डी व्‍यापारी संघ के सचिव श्री नवल मित्‍तल एवं जिला किसान संघ के अध्‍यक्ष श्री धाकड विशेष रूप से भी उपस्थि‍त थे।

    जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्री सज्‍जनसिह चौहान ने अपने उदबोधन में कहा कि हम सब जैविक एवं प्राकृतिक खेती के महत्‍व को समझे और जैविक व प्राकृतिक खेती करने का संकल्‍प ले। कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने कहा कि बीमारियों को बढने से रोकने के लिए हमें जैविक कृषि/ प्राकृतिक खेती को बढावा देना होगा। इसके लिए हमें तैयार होना होगा। जैविक उत्‍पादों का उपयोग करेंहमें इसका फर्क महसूस होगा। कलेक्‍टर ने कहा कि इस कृषि बाजार से एक ही स्‍थान पर आम जनों को जैविक उत्‍पाद उपलब्‍ध होंगे। मण्‍डी प्रांगण में इस शेड को जैविक उत्‍पादों की बिक्री के उपयोग के लिए सुरक्षित किया गया है। यहां सप्‍ताह में एक दिन आमजनों को जैविक उत्‍पाद उपलब्‍ध होंगे। साथ ही जैविक उत्‍पादक कृषकों को अपने उत्‍पादों के प्रदर्शन एवं विपणन की सुविधा भी यहां मिलेगी।

    प्रारंभ में विधायक श्री दिलीप सिह परिहारजिला पंचायत अध्‍यक्ष श्री सज्‍जनसिह चौहानकलेक्‍टर श्री दिनेश जैनएवं अति‍थियों ने जैविक बाजार एवं प्रदर्शनी में जैविक किसानों व्‍दारा लगाई गई स्‍टॉलोंप्रदर्शनीयों का अवलोकन करजैविक उत्‍पादों के महत्‍व एवं विशेषताओं की जानकारी ली। अतिथियों ने मॉ नर्मदे एवं भगवान बलराम के चित्र पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उप संचालक कृषि‍ श्री भगवान सिंह अर्गलउप संचालक उद्यानिकी श्री उमेश शर्मा बसेडियाश्री यतिन मेहताकृषक श्री कन्‍हैयालाल धाकडश्री रामगोपाल धाकड ने अतिथियों का स्‍वागत किया। अतिथियों ने मण्‍डी के दो उत्‍कृष्‍ट कर्मचारियों प्रशस्ति पत्र प्रदान करसम्‍मानित किया। कृषि वैज्ञानिक डॉ.सीपी पचौरी एवं डॉ.श्‍याम सिह सारंगदेवत ने जैविक खेती/ प्राकृतिक खेती का महत्‍व पर प्रकाश डालते हुए किसानों को जैविक खेती के लाभ एवं उन्‍नत तकनीक के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी।

     इस अवसर पर श्री योगेश जैन अन्‍य जनप्रतिनिधिमण्‍डी व्‍यापारीएसडीएम डॉ.ममता खेडेव अन्‍य अधिकारीगणमान्‍य नागरिकजैविक उत्‍पादक कृषक एवं बडी संख्‍या में किसान भाई उपस्थित थे।