शाजापुर l पपीता एक ऐसा फल हैजिसकी मांग मार्केट में साल भर रहती है। शाजापुर जिले के ग्राम पटलावदा के रहने वाले किसान श्री गजेन्द्र गवाहटिया पपीते की खेती से सालाना 4.25 लाख रुपये तक की कमाई कर रहे हैं।

श्री गवाहटिया ने अपनी 2.5 एकड़ जमीन पर उद्यान विभाग कि केंद्र परिवर्तित योजना से 50 प्रतिशत अनुदान सहायता पर मल्चिंग एव ड्रिप सयंत्र स्थापित कर पपीते की खेती शुरू की। श्री गवाहटिया ने अपने खेत में रेड लेडी किस्म के 2500 पपीते के पौधों का रोपण किया। विभागीय अधिकारियों से तकनिकी मार्गदर्शन प्राप्त कर उन्नत तकनीक से पपीता की खेती कर प्रति पौधा 50 किलो तक उत्पादन ले लेकर थोक बाजार मूल्य 25 प्रति किलोग्राम कि दर से विक्रय किया। इस प्रकार प्रति पौधा 250 रुपए के मान से 2500 पौधों से 6.25 लाख रुपए मूल्य कि फसल पैदा की गई।

श्री गजेन्द्र गवाहटिया ने बताया कि उनके पपीते कि खेती कि कुल लागत 2.00 लाख रुपए रही और लागत को घटाकर उन्हें 4.25 लाख रुपए का शुद्ध मुनाफा प्राप्‍त हुआ, जो अन्य फसलों कि 2.5 एकड़ खेती में संभव नहीं था। श्री गवाहाटिया कहते हैं कि किसानों को परंपरागत खेती के साथ-साथ उद्यानिकी की खेती भी करनी चाहिए, ख़ास कर पपीते की खेती, क्योंकि इसमें दोगुना से भी अधिक फायदा हैं।