भोपाल l जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट एवं जनजातीय कार्यलोक परिसंपत्ति प्रबंधन भोपालगैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास  मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने गुरुवार को आवल्या मध्यम परियोजना जिला खंडवा का निरीक्षण किया।

             इस दौरान जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण हो जाने से आसपास के 14 गांवों के लगभग 3739 किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि आवल्या मध्यम सिंचाई परियोजना की कुल लागत 224.46 करोड़ रुपये है तथा सिंचाई क्षमता 6703 हेक्टेयर है ।

             इस नहर की जल भराव क्षमता 24.71 एमसीएम है। इस दौरान उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहर की मरम्मत गुणवत्ता के साथ की जाए।

      जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने इस दौरान संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि शिविर आयोजित कर 70 किसानों को लगभग 10 करोड़ रुपए का मुआवजा अति शीघ्र देने की कार्यवाही करें।

             साथ ही शिविर में ग्रामीणों को जो भी मुआवजा संबंधित समस्या हो उनका भी निराकरण त्वरित गति से किया जाये। इसके बाद उन्होंने वहां पम्प मशीनों का भी निरीक्षण किया और पम्प को चलवाकर भी देखा। इस दौरान मंत्री श्री सिलावट ने नहर के आसपास बड़े पत्थर हटाने एवं रंगाई- पुताई का कार्य आगामी 30 दिनों के अंदर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

         इससे पूर्व जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट एवं जनजातीय मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने वन ग्राम आवल्या में मछली पालन के लिये बनाये गए तालाब का निरीक्षण किया । उल्लेखनीय है कि इस तालाब के माध्यम से ग्रामीणजनों को मछली पालन के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही उनको इससे कैसे आय प्राप्त होगीइसके बारे में भी जानकारी दी जायेगी।  आदिवासी उद्यमिता क्षमता विकास प्रशिक्षण केन्द्र संचालित होगाजिसमें एनजीओ के माध्यम से 68 लड़के व 52 लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

      इस दौरान कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंहपुलिस अधीक्षक श्री बीरेंद्र कुमार सिंहडीएफओ श्री राकेश डामोर सहित विभिन्न अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।