भोपाल। भाजपा का ये संकल्प पत्र देश के साथ-साथ मध्यप्रदेश के विकास को भी गति देगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की गारंटी हर गारंटी के पूरे होने की गारंटी है और यह संकल्प पत्र प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की गारंटी का दस्तावेज है, जिसमें देश के साथ मध्यप्रदेश के विकास को भी गति देने वाले प्रावधान हैं। यह बात मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को बंसल-वन स्थित प्रदेश मीडिया सेंटर में पत्रकार-वार्ता को संबोधित करते हुए कही। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के अनुसार देश में सिर्फ चार जातियां हैं। हमारे युवा, देश की नारीशक्ति, देश का अन्नदाता और देश के गरीब। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए जो संकल्प पत्र जारी किया है, उसमें इन चारों जातियों यानी समाज के हर वर्ग के जीवन बदलाव लाने तथा उसे बेहतर बनाने के प्रावधान हैं। इस संकल्प पत्र में वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने तथा विश्व के नेतृत्वकर्ता के रूप में भारत को स्थापित करने का रोडमैप है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष ने लोकसभा चुनाव-2024 के लिए पार्टी के संकल्प-पत्र ‘भाजपा का संकल्प मोदी जी की गारंटी-2024’ का विमोचन भी किया। 

पार्टी के संकल्प पत्र से खुले मध्यप्रदेश के लिए अपार संभावनाओं के द्वारः डॉ. मोहन यादव

पत्रकार-वार्ता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी की भी गारंटी है। पहले घोषणा पत्र आते थे, लेकिन अब मोदी जी ने इसे संकल्प पत्र नाम दिया है। घोषणा कभी-कभी पूरी नहीं होती थी, लेकिन जिस चीज का संकल्प ले लिया उसे हर हाल में पूरा करना ही है। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव में भी संकल्प पत्र जारी किया था और उन संकल्पों को पूरा करने का काम प्रधानमंत्री श्री मोदीजी के नेतृत्व में प्रदेश की सरकार ने किया है। अब लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने संकल्प पत्र जारी किया है और इन संकल्पों को भी पूरा किया जाएगा। डॉ. यादव ने कहा कि मोदी जी बोलते हैं, “यही समय है सही समय है“। निश्चित रूप से यह भाजपा के संकल्प पत्र को लेकर आगे बढ़ने का सही समय है और हम इस समय का सदउपयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश और देशवासियों का विश्वास जीता है, अपनी साख बनाई है। इस संकल्प पत्र से मध्यप्रदेश में भी टूरिज्म, मेडिकल, शिक्षा सहित कई क्षेत्रों में अपार संभावनाएं बढ़ेंगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जो भी कहा उसे हर हाल में पूरा किया। उन्होंने कहा था कि देश-प्रदेश के प्रत्येक गरीब को मकान दिया जाएगा। उनके कार्यकाल में 4 करोड़ से अधिक लोगों को पक्के मकान दिए गए हैं। शहरी क्षेत्र, ग्रामीण क्षेत्र हर जगह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को पक्की छत उपलब्ध करवाई गई है। मध्यप्रदेश में भी सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र के मकान उज्जैन जिले को दिए हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी के संकल्प पत्र ने यह बता दिया है कि हमारे लिए प्राचीन ज्ञान, आधुनिक विज्ञान और रोजगार का भी महत्व है और विकास का संकल्प भी पूरा है। हमने देश में चंद्रयान की सफलता भी देखी  है और अब गगनयान का गौरव भी हासिल करेंगे।

पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि संकल्प पत्र में पर्यटन के विस्तार के लिए कई कदम उठाए गए हैं। वर्तमान में देश सहित मध्यप्रदेश में भी पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पर्यटन को लेकर मध्यप्रदेश की सरकार चीता प्रोजेक्ट और हेरीटैज पर काम कर रही है। प्रदेश के उज्जैन महाकाल लोक, देवी लोक के निर्माण के बाद यहां पर धार्मिक पर्यटन ने भी बहुत बड़ी झलांग लगाई है। हमारे यहां सभी प्रकार के टूरिज्म में खूब संभावनाएं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के 60 से अधिक देशों की वित्त व्यवस्था टूरिज्म के माध्यम से ही चलती है। हमारे देश के भी कई राज्य हैं, जहां का अर्थतंत्र टूरिज्म पर निर्भर है।

मेडिकल, उद्योगों के क्षेत्र में अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में भी रास्ता खुला है। आने वाले दो सालों में मध्यप्रदेश के हर लोकसभा क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज की सौगात दी जाएगी। मेडिकल फैसिलिटी से हम रोजगार भी देंगे और जीवन भी देंगे, इसीलिए आयुष्मान योजना के माध्यम से एयर एंबुलेस की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में साढ़े 8 करोड़ की जनता में साढ़े 4 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाये गये। अभी तक गरीबी रेखा वालों को आयुष्मान कार्ड मिलता है, अब 70 साल से उपर के हर व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा मोदी जी ने गरीबी रेखा, मध्यम वर्ग और अन्य लोगों को भी आयुष्मान कार्ड से जोड़ने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि आज के इस मशीनी युग में स्माल स्केल के उद्योगों के साथ ही फूड प्रोसेसिंग सहित अन्य क्षेत्रों में अपार संभावनाएं बढ़ी हैं। एक दौर था जब हमारे घरों में विराजमान होने वाली गणेश प्रतिमाएं भी चीन बनाता था, लेकिन अब वह दौर चला गया। प्रधानमंत्री श्री मोदीजी के नेतृत्व में अब देश ने कई क्षेत्रों में तरक्की की है। भाजपा ने संकल्प पत्र के माध्यम से देश के स्वाभिमान के साथ ही युवाओं को रोजगार, गरीबों को काम सहित अन्य क्षेत्रों का भी ध्यान रखा है।

सैटेलाइन टाउन से होगा विकास

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि संकल्प पत्र में गरीबों की झुग्गी-झोपड़ियों का भी निदान खोजा गया है। अब सैटेलाइट टाउन का संकल्प लिया गया है। आमतौर पर शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है। शहरों के लिए बनने वाले मास्टर प्लान भी 25 साल को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं, लेकिन अब सैटेलाइट टाउन के जरिए शहर के साथ ही उसके आसपास वाले शहर का भी विकास होगा। जैसे भोपाल के विकास के साथ सीहोर का विकास होगा, इंदौर के साथ देवास, उज्जैन का विकास होगा। वंदे भारत ट्रेन सेवा से खजुराहो में पर्यटन को बल मिला है। संकल्प पत्र में प्रदेश में रेल सुविधाओं के विस्तार की बात भी कही गई है। डॉ. यादव ने कहा कि 2014 से पहले मध्यप्रदेश को रेल सुदृढ़ीकरण के लिए डेढ़ सौ करोड़ रुपये मिलता था,  अब मोदी जी के नेतृत्व में एक साल में ही साढ़े 15 हजार करोड़ रुपये रेल के लिए मिला है। सड़क निर्माण के क्षेत्र में भी हमने बहुत काम किया है तथा आने वाले समय में सड़क नेटवर्क को और बेहतर करेंगे। 

ग्रामीण रोजगार आधारित संभावनाओं पर फोकस

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि संकल्प पत्र में बड़े पैमाने पर ग्रामीण रोजगार आधारित संभावनाएं जोड़ी गई हैं। देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी ग्रामीण रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश में खेती के साथ पशुपालन, मछली पालन में भी बड़ी संभावनाएं हैं। किसान अपनी खेती के साथ में दूध डेयरी, मछली पालन जैसे रोजगार भी शुरू कर सकते हैं। भाजपा की केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों को गेहूं पर प्रोत्साहन राशि दे रही है तो वहीं अब दूध उत्पादक किसानों को भी बोनस देंगे, ताकि वह इस क्षेत्र में बेहतर कार्य कर सकें। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में जनजातीय गौरव, आदिवासी अंचल, विभिन्न भाषाओं, बोलियों को संरक्षित करने, नई-नई रेलगाड़ियां चलाकर टूरिज्म को बढ़ावा देने, विज्ञान के क्षेत्र में काम करने सहित कई अन्य क्षेत्रों में भी काम करने का संकल्प लिया है। यह सब भाजपा के संकल्प हैं और इन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा किया जाएगा।

संकल्प पत्र में भारत को श्रेष्ठ बनाने का दृढ़ निश्चयः विष्णुदत्त शर्मा

पत्रकार-वार्ता को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के समय जो संकल्प लिए थे, उन्हें पूरा किया है और वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भी केंद्रीय नेतृत्व ने जो संकल्प पत्र जारी किया है, उसका भी पूरी तरह पालन किया जाएगा, वह प्रधानमंत्री मोदी जी की गारंटी का पत्र है। उन्होंने कहा कि पार्टी के संकल्प पत्र में भारत का श्रेष्ठ बनाने का निश्चय है, तो 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का रोड मैप भी है। श्री शर्मा ने कहा कि मोदी जी ने देश में सिर्फ चार जातियां बताई हैं, युवा, गरीब, किसान और महिलाएं। पार्टी का संकल्प पत्र इन सभी के विकास को समर्पित है। उन्होंने कहा कि पार्टी का संकल्प पत्र सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के अगले पांच वर्षों का मार्ग प्रशस्त करेगा। 

संकल्प पत्र में शामिल हुए प्रदेश की जनता के सुझाव

प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र के लिए लोगों से सुझाव लिए थे। इसके लिए सुझाव पेटियां लगाई गई थीं और नमो एप के माध्यम से ऑनलाइन भी सुझाव लिए गए थे। देशभर से 15 लाख सुझाव मिले और चार लाख सुझाव ऑनलाइन भी मिले। मध्यप्रदेश में इसके लिए 1100 स्थानों पर पेटियां लगाई गई थीं। मध्यप्रदेश में भी पार्टी के संकल्प पत्र के लिए 26000 नागरिकों ने अपने मूलयवान सुझाव दिये थे, जिससे यह स्पष्ट होता है कि प्रदेश की जनता मोदी की गारंटी पर कितना विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से मिले अनेक उपयोग सुझावों को भी पार्टी के संकल्प पत्र में शामिल किया गया है। इसके लिए मैं संकल्प-पत्र समिति के सदस्य मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद देता हॅू।

प्रदेश के लोगों के जीवन को बेहतर बनाएगा संकल्प पत्र-2024

प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि वैसे तो पार्टी का संकल्प पत्र अत्यंत व्यापक है, लेकिन उसके 10 प्रमुख प्रावधान ऐसे हैं, जो प्रदेश के लोगों के जीवन को भी प्रभावित करेंगे। इसमें देश के विकास का जो ताना-बाना बुना गया है, उसमें मध्यप्रदेश की भी बड़ी भूमिका रहने वाली है। प्रदेश में बुजुर्ग नागरिकों की संख्या काफी है और संकल्प पत्र में 70 साल से ऊपर के प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने का प्रावधान है। कोरोना संकट के समय से गरीबों को मुफ्त राशन की जो योजना शुरू की गई थी, उसे आगे भी जारी रखा जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पहली बार शपथ लेने के बाद ही कहा था कि मेरी सरकार गरीबों को समर्पित होगी और अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पार्टी के संकल्प पत्र में 3 करोड़ प्रधानमंत्री आवास देने का लक्ष्य रखा गया है। श्री शर्मा ने कहा कि समाज के जिन वर्गों को अभी तक किसी ने नहीं पूछा, उनको मोदी जी ने भाजपा के संकल्प-पत्र के माध्यम से पूजने का निश्चय व्यक्त किया है। मुद्रा लोन में 20 लाख रुपये तक की लिमिट तय की गई है। सीएए और वन नेशन, वन इलेक्शन जैसे कानूनों को लागू करने की बात कही गई है, जिनका लाभ पूरे देश को मिलेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने संकल्प पत्र में सूर्यघर योजना की बात कही है, जिसमें लोगों को सोलर पैनल के माध्यम से मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इससे देश ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से आत्मनिर्भर होगा। उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए संकल्प पत्र में न्यूनतम समर्थन मूल्य और किसान सम्मान निधि योजना को जारी रखने की बात कही गई है। इसके साथ ही रेल सुविधाओं के विकास के लिए बुलेट ट्रेन और वंदे भारत के विस्तार की बात भी कही गई है। 

दुनिया में बढ़ा भारत के प्रति भरोसा

प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि बीते 10 सालों में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने जो काम किए हैं, उनसे सारी दुनिया में भारत के प्रति भरोसा बढ़ा है। विदेशों में रहने वाले भारतीय आज गौरव की अनुभूति कर रहे हैं और भारत सारी दुनिया में लोकतंत्र की जननी के रूप में स्थापित हुआ है। चाहे राम मंदिर का निर्माण हो, धारा 370 हटाना हो, ट्रिपल तलाक विरोधी कानून या नागरिकता संशोधन कानून हो या फिर महिला आरक्षण बिल हो, मोदी सरकार के इन ऐतिहासिक कामों से भारत विश्व में मानवता की प्रबल पक्षधर शक्ति के रूप में उभरा है। मोदी सरकार के इन कामों ने सारी दुनिया में एक अमिट छाप छोड़ी है।

पत्रकार-वार्ता के दौरान चुनाव प्रबंधन समिति के प्रदेश संयोजक श्री हेमंत खण्डेलवाल एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री आशीष उषा अग्रवाल उपस्थित रहे।