भोपाल। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने उपमुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा से मुलाकात कर मध्यप्रदेश में चांदीपुरा वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु अधीनस्थ अमले को शीघ्र एडवायजरी जारी करने का अनुरोध किया है। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा है कि चांदीपुरा वायरस जिला झाबुआ के सीमावर्ती राज्य गुजरात एवं राजस्‍थान के जिलों में इसके मामले तेजी से प्रकाश में आ रहे हैं। यह वायरस 15 वर्ष तक की उम्र के बच्‍चों में फैलता है। बच्‍चों में इस बिमारी के कारण मृत्‍यु भी हो सकती है। अत: इस वायरस की रोकथाम के लिये तत्काल एडवायजरी जारी करने की आवश्‍यकता है। 

महिला-बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने मध्यप्रदेश- गुजरात के सीमावर्ती जिलों में विशेष अभियान व स्वास्थ्य अधिकारियों को स्थानीय अस्पतालों में चिकित्सा के व्यापक प्रबंध करने हेतु दिशा-निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है।  

मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने झाबुआ जिले के नागरिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सिविल हॉस्पिटल पेटलावद में किडनी मरीजों की सुविधा के लिए डायलिसिस मशीन व जिला चिकित्सालय झाबुआ में एमआरआई मशीन उपलब्ध कराने का विशेष अनुरोध भी किया।