कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने आज शाजापुर की प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था शाजापुर, पनवाड़ी एवं पतौली का निरीक्षण कर उर्वरकों के भण्डारण एवं वितरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने यहां उपस्थित किसानों से पूछा कि उन्हें उर्वरकों सुगमता से मिल रहा है नही। किसानों ने बताया कि एनपीके की उपलब्धता कम है और यूरिया पर्याप्त मिल रहा है।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने उर्वरकों के वितरण का निरीक्षण करते हुए उप संचालक कृषि श्री केएस यादव को निर्देश दिए कि वे प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों पर फ्लेक्स लगवाकर उर्वरकों के विकल्पों की जानकारी प्रदर्शित करें। साथ ही कृषि विभाग के अमले के माध्यम से भी गांव-गांव में विकल्पों की जानकारी किसानों को दें। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने समितियों के भण्डारण एवं विक्रय की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि प्रतिदिन की खपत के हिसाब से स्टॉक रजिस्टर संधारित करें।

कृषि उपज मण्डी शाजापुर में सोयाबीन खरीदी कार्य का निरीक्षण

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने कृषि उपज मण्डी शाजापुर में व्यापारियों द्वारा सोयाबीन की, कि जा रही खरीदी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने किसानों से चर्चा कर कहा कि आद्रता के अनुसार व्यापारियों द्वारा सोयाबीन की खरीदी की जाती है, अत: किसान बंधु सोयाबीन को साफ एवं सुखाकर लाए तो उन्हें ज्यादा दाम मिलेंगे।

सोयाबीन उपार्जन के लिए चल रहे पंजीयन कार्य का निरीक्षण

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति शाजापुर एवं पतोली में सोयाबीन उपार्जन के लिए चल रहे पंजीयन कार्य का निरीक्षण किया। शाजापुर के केन्द्र पर कलेक्‍टर ने ग्राम मीरपुरा के किसान का पंजीयन अपने समक्ष कराया।

            इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी सुश्री मनीषा वास्कले, उपसंचालक कृषि श्री केएस यादव, जिला विपणन अधिकारी श्रीमती जेनीफर खान भी मौजूद थी।